भारतीय रेलवे बिछा रहा है नई रेलवे लाइन, प्रोजेक्ट के लिए 82 गावों की जमीन होगी अधिग्रहित

भारतीय रेलवे बिछा रहा है नई रेलवे लाइन, प्रोजेक्ट के लिए 82 गावों की जमीन होगी अधिग्रहित

Land acquisition : यूपी में सरकार एक नई परियोजना शुरू करने जा रही है,जिसके अनुसार यूपी में नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सरकार ने 82 गांवों की जमीनों के अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है। अधिग्रहण के अंतर्गत आने वाली जमीनों के किसानों के साथ विभाग बैठक कर उन्हें जमीनों का मुआवजा दे रहा है।

यूपी में सरकार एक नई परियोजना शुरू करने जा रही है,जिसके अनुसार यूपी में नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सरकार ने 82 गांवों की जमीनों के अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है। अधिग्रहण के अंतर्गत आने वाली जमीनों के किसानों के साथ विभाग बैठक कर उन्हें जमीनों का मुआवजा दे रहा है।रेलवे प्रशासन ने भूमि की पैमाइश कराकर अधिग्रहित भूमि को अपने कब्जे में लेना शुरू कर दिया है। प्रथम चरण में खलीलाबाद के बांसी तक 55 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए लगभग 81 गांवों के 261 हेक्टेयर स्थल का अधिग्रहण होना है।

रेलवे ने संतकबीर नगर को 110 तथा सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन को 55 करोड़ आवंटित कर दिया है। एनसीआर के सीपीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि खलीलाबाद से बांसी के मध्य स्थल का अधिग्रहण प्रारंभ हो गया है। इसके साथ ही टेंडर की भी प्रक्रिया चल रही है ताकि भूमि मिलते ही कार्य प्रारंभ किया जा सके।

Land acquisition

गोरखपुर से बहराइच के लिए जल्द शुरू होगी सीधी रेलवे सेवा

गोरखपुर से बहराइच के लिए जल्द ही सीधी रेल सेवा शुरू हो जाएगी।इसके लिए रेल प्रबंधन को कोई नई ट्रेन चलाने की जरूरत नहीं होगी। गोरखपुर से बनारस जाने वाली एक्सप्रेस को बहराइच तक चलाया जाएगा।

साथ ही गोरखपुर से आसनसोल तक चल रही आसनसोल एक्सप्रेस को भी बढ़ाकर बहराइच तक लिए जाने की तैयारी है। दरअसल गोरखपुर जंक्शन पर लगातार ट्रेनों का दबाव बढ़ता जा रहा है।

इससे जहां दूसरे स्टेशनों पर ट्रेनों का विकल्प बढ़ जाएगा,वही जंक्शन से ट्रेनों का लोड भी कुछ हल्का हो जाएगा।गोरखपुर का प्लेटफार्म भी महज 10 मिनट में खाली हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *