MLA Sports Competition : अब यूपी में होगी विधायक खेलकूद प्रतियोगिता, जानिए कौन-कौन से खेल होंगे शामिल

MLA Sports Competition

MLA Sports Competition : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खेल-कूद को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा क़दम उठाया है। जानकारी के मुताबिक सांसद खेल कूद प्रतियोगिता की तर्ज पर विधायक खेलकूद प्रतियोगिता की शुरूआत की जाएगी। इस प्रतियोगिता के लिए मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश भी दे दिए हैं। मंत्री परिषद की बैठक में इस खेल ‘महाकुम्भ’ में विधानसभा क्षेत्र के विधायक अपने क्षेत्र में मौजूद रहेंगे और खिलाड़ियों को हौसला बढ़ाएंगे। ये प्रतियोगिता तीन दिन तक चलेगी।

गांव-कस्बों की प्रतिभाओं को मिलेगी पहचान

विधानसभा स्तर की इस प्रतियोगिता के खिलाड़ियों को राज्य सरकार प्रोत्साहित करेगी। इसके साथ ही चयनित होने वाले खिलाड़ियों को अच्छे मैदान, अच्छी ट्रेनिंग और अच्छी डाइट भी दी जाएगी। जिसके बाद ये खिलाड़ी भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता से खेलों को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही छोटे-छोटे गांव-कस्बों से प्रतिभिओं को भी पहचान मिलेगी।

कौन-कौन से होंगे खेलों का होगा आयोजन

पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें हैंडबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, खो-खो, टेबल टेनिस, गोला फेंक, ऊंची कूद, हॉकी, लंबी कूद, शतरंज और दौड़ जिसमें 100, 200, 400, 1500, 3 हज़ार मीटर की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी।

Photo by Gentrit Sylejmani on Unsplash

इन खेलों के साथ-साथ प्रतियोगिता में चित्रकला और वाद-विवाद का भी आयोजन कराया जाएगा। ये प्रतियोगिता यूपी की सभी विधानसभा क्षेत्रों की ग्राम पंचायत, विकास खंड और शहरी क्षेत्रों में भी करवाई जाएंगी। इस प्रतियोगिता के आयोजन से युवाओं का शारीरिक और मानसिक विकास होगा और नई प्रतिभाओं को मौका भी मिलेगा।

प्रधानमंत्री का सपना- भारत युवाओं को मिले पहचान

प्रधानमंत्री मोदी हमेशा से चाहते हैं कि देश की कोने-कोने में मौजूद प्रतिभाएं सामने आएं। इसके लिए उन्होंने साल 2021 में सांसद खेल-कूद प्रतियोगिता की शुरुआत की थी। जिसके बाद से हर साल देश में सभी लोकसभाओं में सांसद खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी राज्य स्तर पर प्रतियोगिता शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।