Kanpur Ring Road : अयोध्या और कानपुर में बनेगा रिंग रोड, NHAI से सीएम योगी ने मांगा प्रस्ताव

Kanpur Ring Road : अयोध्या और कानपुर में बनेगा रिंग रोड, NHAI से सीएम योगी ने मांगा प्रस्ताव

Kanpur Ring Road : अगर आप अयोध्या या कानपुर में रहते हैं या सफर करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर की तरह ही कानपुर और अयोध्या जैसे शहरों में रिंग रोड बनाने का विचार किया है. अगर इन दोनों शहरों के बीच रिंग रोड बन जाता है तो शहरों के बीच से भीड़ को कम किया जा सकता है. जिससे शहर के बीच में यातायात का दबाव तो कम होगा ही इसके साथ जाम की समस्या से काफी हद तक निजाद भी मिल सकेगा. इस संबंध में सीएम ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)की चेयरपर्सन अलका उपाध्याय को रिंग रोड से जुड़ा प्रस्ताव बनाने का आदेश भी दे दिया है.

गोरखपुर में बन चुका है रिंग रोड

बता दें कि NHAI की चेयरपर्सन ने कुछ दिनों पहले सीएम योगी से गोरखनाथ मंदिर में मिली थी. यहां लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन का निरीक्षण करते हुए आई थीं. यहां सीएम योगी और चेयरपर्सन के बीच हुई बातचीत में यूपी की सड़कों के विकास कार्यों पर बातचीत हुई. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि गोरखपुर रिंग रोड के जगदीशपुर से कालेसर और कालेसर से जंगल कौड़िया तक रिंग रोड बनाया जा चुका है.

Kanpur Ring Road : अयोध्या और कानपुर में बनेगा रिंग रोड, NHAI से सीएम योगी ने मांगा प्रस्ताव 1

जिससे यहां सफर करने वाले लोगों को काफी सहूलियत मिली है. जिसके बाद अब जंगल कौड़िया से जगदीशपुर तक निर्माण पर फोकस किया जाएगा. इस कदम से गोरखपुर की सड़कों से शहर के भीतर घुसने में काफी आसानी होगी. वहीं भारी वाहन शहर के बाहर से ही निकल सकेगें.

कानपुर और अयोध्या में रिंग रोड बनाने का मांगा प्रस्ताव

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर की ही तरह कानपुर और अयोध्या की सड़कों को सुगम बनाने पर बातचीत की. उन्होंने कहा कि कानपुर और अयोध्या में भी रिंग रोड बनना चाहिए जिससे शहर की भीड़भाड़ को कम किया जा सके. सीएम ने सुझाव दिया कि इस एक्सप्रेस वे को अयोध्या-लखनऊ की बजाय तराई के जिलों से गुजारा जाए. जिससे पिछड़े जिले शहरों से कनेक्ट हो सके. सीएम के सुझाव के बाद चेयरपरसन ने एक्सप्रेस-वे के एलाइनमेंट में परिवर्तन पर सहमति दी है. इस एक्सप्रेस वे को संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच आदि जिलों से गुजारने के लिए सर्वे किया जाएगा. इससे इन जिलों का विकास तेजी से हो सकेगा और पर्यटन की दृष्टि से संभावनाएं भी बढ़ेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *