Kanpur news : कानपुर को 750 सिटी बसों की ज़रुरत लेकिन सड़कों पर हैं मात्र इतनी बसें, पढ़ें पूरी ख़बर

kanpur news

Kanpur news : यूपी के कानपुर ज़िले में हर दिन लोगों की संख्या बढ़ रही है। लोग एक जगह से दूसरी जगह पर पहले के मुकाबले ज़्यादा सफर कर रहे हैं। आवाजाही के लिए सबसे महत्वपूर्ण साधन है कोई तो वो है रोडवेज बसें, कानपुर जिले को 750 सिटी बसों की ज़रुरत है लेकिन यहां 234 ही चल रही है। साल 2023 तक कानपुर के लिए 150 सीएनजी और 100 ई-बसों की मांग की गई है।

मेट्रो के काम में तेज़ी

कानपुर ज़िले में मेट्रो काम भी तेज़ी से किया जा रहा है। इसके साथ ही लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का काम भी चल रहा है। अब ऐसे में ज़िले को 750 सिटी बसों की ज़रुरत है। लेकिन यहां अभी 234 बसें ही उपलब्ध हैं। अगले साल तक सरकार से 150 सीएनजी बसें और 100 ई-बसों की मांग की गई है।
अधिकारियों ने जनाकारी देते हुए बताया है कि परिवहन निगम के पास 149 सीएनजी बसें और 85 ई-बसें हैं। सड़कों पर 234 सीटी बसें चल रही हैं। शहर की जनसंख्या देखते हुए ये बसें काफी कम है। जिसके चलते और बसों की मांग की गई है।

बेहतर होगी बस सेवा

बेहतर सुविधा के लिए सिटी बसों का सीसीआर बनाया जा रहा है। यहां कई चीजों की सुविधा पर ध्यान दिया जाएगा। यहां कॉल सेंटर बनाए जाएंग। इसके साथ जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम और इमरजेंसी सेवाएं भी होगी। अभी इन सेवाओं का डेमो किया जाएगा। इसके लिए अगले 15 दिनों का समय तय किया गया है। बसों की सुविधा को और बेहतर करने के लिए मंडलायुक्त ने सिटी बसों में साफ-सफाई और बसों के संचालन में समय में सुधार का निर्देश दिया है। ताकि लोगों को समय से बसें मिल सकें, उन्हें इधर-उधर भटकना ना पड़े। लोग अगर बसों बैठें तो उन्हें साफ-सफाई मिले। लोगों बसें समय से उपलब्ध हों जिससे उनका समय बच सके।