Jhansi Metro : झांसी को मेट्रो ट्रेन की सौगात, इसदिन से शहर के प्रस्तावित रूट पर दौड़ेगी मेट्रो

Jhansi Metro

Jhansi Metro: यूपी में दोबारा सरकार बनाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई महत्वपूर्ण चीजों पर काम कर रहे हैं इनमें से एक है मेट्रों का संचालन। सरकार यूपी के बड़े शहरों को मेट्रों से जोड़ना चाहती है। आज हम बात कर रहे हैं झांसी ज़िले की जहां मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी। झांसी में कंपनी ने अपना प्रारंभिक सर्वे भी शुरू कर दिया है। ये मेट्रो लाइन ग्वालियर रोड और कानपुर रोड पर बिछाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक दोनों रूटों पर मेट्रो लाइन की लंबाई 20 किलोमीटर होगी। उम्मीद है कि पहले फेज़ का कार्य अगले साल तक पूरा जाएगा।

अगले साल से शुरू होगा कार्य

मई के महीने में यूपी की कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया था कि झांसी में मेट्रो की शुरुआत की जाएगी। लगभग दो महीने बाद राइट्स कंपनी ने इसका सर्वे भी शुरू कर दिया है। ग्वालियर और कानपुर रोड पर मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी।

सर्वे में अभी मेट्रो स्टेशन सहित अन्य चीजों को चिन्हित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक दीपावली तक ये सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद दिसंबर के महीने में डीपीआर तैयार किया जाएगा। उम्मीद ये जताई जा रही है कि अगले साल निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

मेट्रो लाइन में आएगी 2 हजार आएगी लागत

अब हम बात करते हैं इसकी लागत की तो जो जानकारी हमारे पास है उसके मुताबिक मेट्रो लाइन शुरू करने के लिए लगभग 2 हज़ार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सामान्यत मेट्रो लाइन बिछाने में 250 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से खर्चा आता है और अगर लाइन अंडरग्राउंड है तो ये खर्च और भी बढ़ जाता है। इतने भारी भरकम खर्चे के बाद भी झांसी को मेट्रो की सौगात दी गई है। डीपीआर तैयार होने के बाद ही इसके सही खर्चे का अनुमान लग पाएगा।