इंस्टाग्राम में आया बड़ा अपडेट, अब एक साथ कई यूजर्स कर सकेंगे लाइव स्ट्रीम

social media

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट्स में शामिल इंस्टाग्राम एक नया अपडेट लेकर आई है. सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने ये अपडेट वीडियो क्रिएटर को ध्यान में रखकर लाई है. इस अपडेट के बाद यूजर्स लाइव स्ट्रीम के दौरान ज्यादा यूजर्स को जोड़ सकेंगे.

हालांकि ये अपडेट अभी भारत, इंडोनेशिया समेत कुछ चुनिंदा देशों में आया है. इसके अपडेट के बाद इंस्टाग्राम पहले से ज्यादा यूजर को एकसाथ लाइव लाने में कामयाब हो पाएगा. कंपनी इस तरह से अपने प्रतिद्वंदी यूट्यूब और टिकटॉक जैसी एप्स के बीच अपनी अलग जगह बना पाएगी.

इंस्टाग्राम ने इस फीचर को अमेरिका में लांन्च कर दिया है. वहीं, भारत के यूजर्स के लिए बहुत ही जल्द अपडेट आएगा. अपडेट को कुछ ही चुनिंदा देशों को शामिल किया गया है. भारत भी उन देशों में शामिल है.

फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने बताया है कि इस्टाग्राम के लिए भारत बहुत अच्छी भूमिका निभा रहा है. यही वजह है कि इस्टाग्राम Reels से लेकर लाइव रूम की टेस्टिंग और उसके रोलआउट तक भारत को ट्रॉयल देशों के तौर पर चुना जाता है.

इस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को सबसे ज्यादा फायदा चीनी एप्स के बंद होने से हो रहा है. टिकटॉक जैसी एप्स के बंद होने के बाद करीब 60 फीसद यूजर हर सप्ताह इस्टाग्राम में एक्टिव यूजर के तौर पर शामिल हो रहे हैं. ऐसे में इंस्टाग्राम के इस अपडेट के बाद कंपनी नई सफलताओं की राह तलाश रही है.

फेक न्यूज पर लगा रहा लगाम

इंस्टाग्राम और फेसबुक लगातार फेक न्यूज पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच फेक न्यूज की खबरों को लेकर पॉलिसी भी काफी मुश्किल कर दी है. यही वजह है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम में न्यूज काफी फिल्टर होकर आती है. इंस्टाग्राम पर भ्रम फैलाने वाले पोस्ट को तुरंत हटा दिया जाएगा.