IAS Tina Dabi : मां का सपना था बेटी बनें आईएएस अधिकारी, महज 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा में पहली रैंक पाकर बनी टॉपर

IAS Tina Dabi : अगर आपमें जीतने का जुनून है और सफलता पाने का दृढ़ संकल्प कर लिया है तो दुनिया की ऐसी कोई भी ताकत नहीं है जो आप को सफल होने से रोक सके। आज हम आपको जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्होंने महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किया था. इसके बाद वो देशभर की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बनकर सामने आई थीं. प्रशासनिक सेवा में आईएएस के पद पर तैनात इस लड़की का नाम टीना डाबी है।

आईएएस टीना डाबी के बारे में आपने जरूर सुना होगा. मीडिया में इनकी छोटी से छोटी बात भी सुर्खियां बन जाती हैं. टीना ने पढ़ाई में तो संघर्ष किया ही है साथ ही साथ अपनी पर्सनल लाइफ में भी बहुत संघर्ष किए हैं. टीना डाबी उन चुनिंदा आईएएस अधिकारियों में शामिल हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग जानने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक रहते हैं। आइए जानते हैं टीना डाबी के आईएएस बनने के सफर के बारे में

कौन हैं (IAS Tina Dabi) टीना डाबी

टीना डाबी का परिवार राजस्थान के जयपुर से ताल्लुक रखता है. लेकिन उनका जन्म ननिहाल में हुआ. टीना डाबी का ननिहाल मध्यप्रदेश के भोपाल में है. टीना डाबी का परिवार आर्थिक रूप से काफी संपन्न था.  इनके पिता का नाम जसवंत डाबी था जो कि बीएसएनल में जनरल मैनेजर थे. इनकी माता हिमानी डाबी भी एक इंजीनियर अधिकारी थी.

परिवार (IAS Tina Dabi family) में माता पिता के अलावा घर में एक छोटी बहन भी है. जब टीना सिर्फ 7 साल की थी, तभी उनका परिवार भोपाल से दिल्ली शिफ्ट हो गया था. दिल्ली में टीना ने कान्वेंट स्कूल में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की. टीना डाबी बचपन से ही पढ़ाई काफी अच्छी थी।

उनके तेज दिमाग का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि राजनीतिशास्त्र और इतिहास जैसे विषयों में टीना ने 12वीं क्लास में 100 फीसद अंक हासिल किए. अपनी बेसिक एजुकेशन पूरी करने के बाद टीना ने दिल्ली से ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बी.ए. की पढ़ाई शुरू कर दी. बतातें चलें कि टीना बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी. इसलिए इन्होंने अपनी ग्रेजुशन की पढ़ाई के दौरान ही राजनीतिशास्त्र को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुन लिया. ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी.

यूपीएससी परीक्षा के लिए 10 से 12 घंटे करती थी पढ़ाई

महज 18 साल की उम्र में ही टीना ने दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान से दाखिला ले लिया. टीना डाबी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए 10 से 12 घंटे तक पढ़ाई करती थी. टीना डाबी ने एक साक्षात्कार में बताया है कि उन्होंने हर विषय के लिए एक टाइम टेबल बनाया था कि कौन से समय में कौन सा विषय कितनी देर तक पढ़ना है।

IAS Tina Dabi : मां का सपना था बेटी बनें आईएएस अधिकारी, महज 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा में पहली रैंक पाकर बनी टॉपर 2

इसके अलावा वो सामान्य अध्ययन को मजबूत रखने के लिए वो अखबार जरूर पढ़ती थी. टीवी पर अंग्रेजी समाचार भी देखती थीं. जिन टॉपिक्स पर उन्हें मुश्किल होती थी उसके नोट्स बनाकर रख लेती थी. टीना डाबी ने एक साक्षात्कार में बताया था कि यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए आपको अनुशासन, मेहनत और एकाग्रता की जरूरत पढ़ती है. अपने ऊपर आत्मविश्वास रखिए और परिवार से जुड़े रहिए.

यूपीएससी परीक्षा में हासिल किया पहला स्थान

साल 2015 में टीना डाबी ने यूपीएससी में अपनी मेहनत और लगन की बदौलत सफलता हासिल कर ली. उन्होंने (IAS Tina Dabi rank) पूरे देश में पहली रैंक हासिल की थीं. महज 22 साल की उम्र में ही इन्होंने यह मुकाम हासिल कर लिया. पहले स्थान पर आने वाली वो SC/ST कैटेगरी से वो पहली महिला बनीं. उनकी सफलता की खबर सुनकर परिवार की खुशी का ठीकाना नहीं रहा. टीना डाबी ने एक साक्षात्कार में बताया था वो अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देती हैं.

IAS Tina Dabi : मां का सपना था बेटी बनें आईएएस अधिकारी, महज 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा में पहली रैंक पाकर बनी टॉपर 3

उन्होंने मुझे 11वीं क्लास से ही यूपीएससी परीक्षा के लिए मार्गदर्शन देना शुरु कर दिया था. इस परीक्षा के लिए किस तरह से पढ़ाई करनी है और क्या स्ट्रैटजी अपनानी है. टीना डाबी कहती हैं जब आप तैयारी करते हैं तो आप बहुत अकेलापन महसूस करते हैं. आप बहुत उदास भी हो जाते हैं और कभी-कभी एकदम टूट जाते हैं. लेकिन समझ जाइए कि यही वो समय है जिसमें अगर आप संभल गए तो आपका पूरा जीवन बदल जाएगा.

2018 में की अतहर आमिर से शादी

टीना डाबी जब यूपीएससी की तैयारी कर रही थी, तभी उन्हें जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतहर आमिर खान से प्यार हो गया था. ये ऐसा प्यार (IAS Tina Dabi Love Story ) था कि दुनिया इसकी मिसाल दे रही थी क्योंकि टीना डाबी और अतहर आमिर खान ने खुद एक इंटरव्यू में बताया कि इन दोनों ने एक दूसरे के सहयोग से ही इतने बड़े मुकाम को हासिल किया. टीना डाबी ने यूपीएससी की परीक्षा में साल 2015 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि अतहर आमिर खान ने दूसरा स्थान प्राप्त किया.

IAS Tina Dabi : मां का सपना था बेटी बनें आईएएस अधिकारी, महज 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा में पहली रैंक पाकर बनी टॉपर 4

साल 2018 में टीना डाबी और अतहर आमिर खान ने शादी के बंधन में बंध गए. हालांकि इस दौरान कुछ लोगों ने सोशल मीडिया में इसका जमकर विरोध किया. हालांकि टीना डाबी और अतहर आमिर खान का रिश्ता ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाया. आपसी अनबन की वजह से दोनों ने जयपुर के फैमिली कोर्ट में अर्जी दायर करके आपसी सहमति से तलाक ले लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *