Success Story of Manya Singh : मां ने गहने बेचकर बेटी के सपनों को दिए पंख और बेटी ने ऐसे किया मां-बाप का नाम रोशन

Femina Miss India 2020 : किसी भी सफलता के पीछे काफी संघर्ष होता है. ऐसे ही संघर्ष का जीता जागता उदाहरण इन दिनों मान्या सिंह के तौर पर देखा जा रहा है. जिन्होंने अपनी गरीबी के संघर्ष को दरकिनार कर मिस इंडिया प्रतियोगिता में रनर अप का स्थान बनाया है. इस प्रतियोगिता का आयोजन 10 फरवरी को मुबई में हुआ था.

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर तेलांगना की मानसा रहीं. मानसा ने वीएलसीसी मिस इंडिया 2020 (VLCC Femina Miss India 2020) का खिताब अपने नाम कर लिया. वहीं उत्तर प्रदेश (UP) की मान्या सिंह (Manya Singh) फर्स्ट रनर अप और मनिका शियोकांड (Manika Sheokand) दूसरी रनर अप रहीं. हालांकि इन तीनों प्रतिभागियों में सबसे ज्यादा चर्चा मान्या सिंह को लेकर हुई.

इसकी सबसे बड़ी वजह उनका बचपन से लेकर आजतक का मुश्किलों भरा सफर है. यही वजह है कि पूरा देश मान्या सिंह के बारे जानना चाहता है.

कौन हैं मान्या सिंह (Manya singh)

मान्या सिंह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता रिक्शा चलाते हैं. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में रहने वाली मान्या सिंह को बचपन से ही गरीबी का सामना करना पड़ा. मान्या के मुताबिक उन्हें स्कूल में उनकी गरीबी के कारण क्लासमेट द्वारा इग्नोर किया जाता था.

मान्या ने गरीबी को कभी अपनी पढ़ाई के बीच नहीं आने दिया. इसलिए वो काफी पढ़ाई किया करती थीं. पढ़ाई में तेज होने के कार उन्हें 12वीं कक्षा में बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड भी दिया गया.

अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान उन्होंने छोटी-मोटी नौकरियां भी की. मान्या सिंह बताती हैं कि किस तरह वो एक कॉल सेंटर में नौकरी कर रही थी. इस दौरान कुछ पैसे बचाने के लिए वो कई किलोमीटर तक पैदल चलती थी. पारिवारिक गरीबी इस हद तक थी कि उनके एग्जाम की फीस भरने के लिए उनकी मां को गहनें गिरवी रखने पड़े थे.

पिता चलाते हैं ऑटो रिक्शा

मान्या सिंह ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की. इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि उनके पिता एक ऑटो चालक हैं. परिवार का जीवन काफी मुश्किल से गुजर रहा है. उन्होंने बताया कि किस तरह उनके संघर्ष के दौरान उन्हें भूखे पेट सोना पड़ा.

इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थित सही ना होने के कारण परिवार के लोगों को भी बुरे दौर से गुजरना पड़ता था. इन सब मुश्किलों के बावजूद मान्या सिंह द्वारा मिस इंडिया प्रतियोगिता में रनर अप चुने जाने पर सोशल मीडिया में लोग उनकी सराहना कर रहे हैं. मान्या सिंह के मुताबिक उनके माता-पिता और छोटे भाई ने हमेशा उनका हौसला बढ़ाया है. इसके साथ ही उनके परिवार ने उनके सपनों को साकार करने पर मदद की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *