IAS Akash Tyagi : पढ़ाई में अच्छा ना होने पर माता पिता थे परेशान, मुश्किल हालातों से जूझते हुए की पढ़ाई और पहले प्रयास में पास की upsc परीक्षा

IAS Akash Tyagi : यूपीएससी परीक्षा देश की ऐसी परीक्षाओं में से एक है जिसमें सफलता पाना बहुत मुश्किल होता है. लाखों अभ्यर्थियों में महज कुछ लोग ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं. ऐसे में इस परीक्षा को पास करने वाले लोगों के लिए ऐसा कहा जाता है कि पढ़ाई की नींव काफी अच्छी होनी चाहिए. लेकिन आज हम आपको जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं उनका नाम आकाश त्यागी है बचपन में आकाश का पढ़ाई में मन नहीं लगता था.

यहां तक एक ज्योतिष ने उनकी भविष्यवाणी तक कर दी थी कि उन्हें सरकारी नौकरी कभी नहीं मिल सकती है. इसके बाद भी उन्होंने यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में ना सिर्फ सफलता हासिल की. बल्कि अच्छी खासी रैंक लाकर आईएएस अधिकारी बन गए और अपना सपना पूरा किया. आइए जानते हैं एक अवसत विद्यार्थी से आईएएस बनने का सफर उन्होंने कैसे पूरा किया.

कौन हैं (IAS Akash Tyagi) आईएएस आकाश त्यागी

आकाश त्यागी एक वायुसैनिक के परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता एयरफोर्स में नौकरी करते थे. वहीं मां घर की जिम्मेदारियां संभालती थी. आकाश की शुरुआती पढ़ाई किसी एक स्कूल में नहीं हुई. पिता की एयरफोर्स में नौकरी के कारण उन्हें अलग अलग जगहों पर पढ़ाई करनी पड़ी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई में उन्हें ज्यादा अच्छे अंक नहीं मिले. स्कूल की पढ़ाई में आकाश ज्यादा अच्छे नहीं थे. पढ़ाई में ज्यादा अच्छा नहीं हो पाने के कारण उन्हें अधिकतर सबजेक्ट में फेल हो जाते थे.

IAS Akash Tyagi : पढ़ाई में अच्छा ना होने पर माता पिता थे परेशान, मुश्किल हालातों से जूझते हुए की पढ़ाई और पहले प्रयास में पास की upsc परीक्षा 1

एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि लगातार फेल होने के कारण उनका परिवार काफी परेशान हो रहा था. 12वीं के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई जैसे तैसे पूरी करने के बाद उन्हें किसी भी प्राइवेट संस्थान में नौकरी नहीं मिल रही थी. इसी दौरान उनकी मां को हार्ट अटैक आ गया. अस्पताल में मां को आईसीयू में देखकर उन्हें बहुत दुख हुआ. इसके बाद उन्होंने प्रण किया कि मेहनत करेंगे और यही से उनकी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

एनसीआरटी की किताबों से किया बेसिक क्लियर

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने सबसे पहले तो अपनी बेसिक सही करने की कोशिश की. इसके लिए उन्होंने एनसीआरटी की किताबों से पढ़ाई शुरू कर दी.

IAS Akash Tyagi : पढ़ाई में अच्छा ना होने पर माता पिता थे परेशान, मुश्किल हालातों से जूझते हुए की पढ़ाई और पहले प्रयास में पास की upsc परीक्षा 2

बेसिक क्लियर ना होने की वजह से उन्हें एक अवसत अभ्यर्थी से ज्यादा मेहनत करनी पड़ी. बताते चलें कि यूपीएससी की तैयारी के लिए वो दिल्ली में शिफ्ट हो गए थे.

पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में मिली सफलता

कड़ी मेहनत और लगन के दम पर उन्होंने लगातार 8 सरकारी नौकरियों में सफलता हासिल की. फिर उन्होंने अच्छी यूपीएससी परीक्षा को पहली ही बार में पास कर लिया. उनकी इस सफलता से उनके माता पिता काफी खुश हुए. उनकी सफलता ना सिर्फ जीवन में असफलता हासिल करने वाले लोगों के प्रेरणा है. बल्कि कैसे खुद को मोटिवेट कर आगे बढ़ना भी सिखाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *