How To Prepare for Indian Army Exam : भारतीय सेना में शामिल होने के लिए करें इस तरह तैयारी, जल्द होगा सिलेक्शन

How To Prepare for Indian Army Exam : भारतीय सेना में शामिल होने के लिए करें इस तरह तैयारी, जल्द होगा सिलेक्शन

Prepare for Indian Army Exam Tips : शरहद पर अपने देश की सेवा करने का मौका भला कौन गवाना चाहता होगा। एक सच्चा हिन्दुस्तानी वही है जो अपनी धरती और उसकी मिट्टी की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दे। जो युवा सीधे तौर देश की सेवा करना चाहते हैं वो भारतीय सेना में जाकर सेवा करना चाहते हैं. युवाओं के लिए इंडियन आर्मी का बहुत ज्यादा क्रेज है. लेकिन इस क्षेत्र में काम करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को कड़ी शारीरिक और मानसिक दक्षता हासिल करनी होती है. अगर आप भी भारतीय सेना में जाकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं आप कैसे भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं.

सेना की रिक्रूटमेंट पर रखें नजर

इंडियन आर्मी में भर्ती होने से पहले आपको इसके रिक्रूटमेंट पर नजर बनाई रखनी होगी। आप कौन से राज्य में हैं, और वहां इंडियन आर्मी की कौन सी भर्ती निकली है, इसके लिए भी अपडेट रहें। सेना में नियमों की बात करें तो ऐज लिमिट 21 साल से बढाकर अब 23 साल तक कर दी गयी है। इसमें हर साल राज्य के लिए एक रिक्रूटमेंट ओपन होता है। इसका मतलब साफ़ है कि, आपको साल में सिर्फ एक ही मौका मिलेगा।

जरूरी दस्तावेजों को रखें तैयार

आप किसी भी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हों, कोई भी फॉर्म भर रहे हों तो उस दौरान आपको अपने डोक्युमेन्ट्स को तैयार रखना होगा। आप इसके लिए दो महीने पहले से ही तैयारी कर लेंगे तो बेहतर होगा।

आप अच्छे से जान और समझ लें, कि आपको कौन से पेपर्स, कौन सी मार्कशीट तैयार रखनी है। जिससे आपका काम आसान हो जाए।

तैयारियों पर ऐसे रखें धयान

इंडियन आर्मी में भर्ती होना का सपना आज लगभग हर युवा देखता है। लेकिन सिर्फ सपने देखने से काम नहीं बनेगा। आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आप अपनी तैयारी कम से कम तीन महीने पहले से शुरू कर दें। क्योंकि पांच मिनट में 16 सौ मीटर की दौड़ आप पलक झपकते नहीं दौड़ सकते। अगर आप मेडिकली रूप से फिट नहीं है तो आपकी मेहनत बेकार है। इसलिए आप सबसे पहले अपना मेडिकल टेस्ट करवाएं। मेडिकल टेस्ट करवाने से पहले अपने नाखूनों और बालों को छोटा करना ना भूलें।

इस बात जरुर रखें ख्याल

इंडियन आर्मी में जाने के लिए सबसे पहले आप पहले बैच में आने की कोशिश करें। दौड़ने में एक ही स्पीड रखें, शुरुआत में तेजी से दौड़ेंगे तो एनर्जी जल्दी खतम हो जाएगी। वहीं खुद को शांत भी रखने की कोशिश करें। क्योंकि भीड़ देखकर आपका आत्मविश्वास डगमगा भी सकता है।

आप खुद पर विश्वास रखें, कि आप सबसे बेस्ट हैं और आपके बराबर अब तक किसी ने मेहनत नहीं की है। आप खुद को कमजोर ना होने दें, क्योंकि एक बार गिरना मतलब आपको इंडियन आर्मी के सपने दूसर ले जाने के बराबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *