इंग्लैंड की इस कंपनी ने भारत के ग्रामीण इलाकों में मजबूत की पकड़

इंग्लैंड की कंपनी हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड ने इस वित्तीय वर्ष अपनी दूसरी तिमाही के दौरान 19.5 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है. कंपनी ने देश के ग्रामीण इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है, जिसके चलते कंपनी को शहर से ज्यादा गांवों से ज्यादा फायदा हुआ.कंपनी ने अपने मुनाफे में दोगुनी बढ़ोतरी दर्ज की है.

growth-hacking_independent_news

पिछले वित्तीय वर्ष की तिमाही में कंपनी ने एफएमसीजी(फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) से जहां 1,276 करोड़ रुपए की कमाई की, तो वहीं इस वर्ष वित्तीय की तिमाही के 30 सितंबर तक कंपनी ने करीब 1,525 करोड़ की कमाई कर ली. जोकि, पिछली वित्तीय तिमाही से करीब 19.5 प्रतिशत ज्यादा है. इसी दौरान कंपनी की कुल आमदनी में भी बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने पिछले साल जहां 8,513 करोड़ का मुनाफा कमाया था तो वहीं इस साल करीब 9,539 करोड़ की कुल कमाई की है. कंपनी की ये कमाई पिछले साल की अपेक्षा 12 प्रतिशत ज्यादा है.

Dealing-in-HUL-Shares_independent_news

वहीं, कंपनी ने पर्सनल केयर, होम केयर, फूड और रिफ्रेशमेंटस में भी भारी ग्रोथ की है. कंपनी को 4,316 करोड़ रुपए की पर्सनल केयर की बिक्री हुई है. ये बिक्री कंपनी की पूरी आमदनी का करीब आधा है जो कि करीब 10.4 प्रतिशत ग्रोथ है. वहीं कंपनी को होम केयर सेगमेंट से 12.4 प्रतिशत के साथ 3,080 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है.

sanjiv-mehta_independent_news

एचयूएल के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन संजीव मेहता ने मीडिया को बताया कि उनका फोकस कंपनी की बुनियादी चीजों को मजबूत करना और अपने उत्पादों को और अच्छा बनाना है. इसी वजह से उन्हें कंप्टीशन के समय में भी इतनी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है. वहीं,  उन्होंने आगे बताया कि कच्चे तेल के दामों और देश की करेंसी में आ रहे उतार चढ़ाव के चलते कंपनी को विपरीत परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ रहा है, लेकिन हमें अपने उत्पादों के दामों में थोड़ा बहुत बढ़ोतरी करनी होगी. लेकिन हमारी कोशिश रहेगी कि हम दामों को कच्चे तेल के समान उतार चढाव से दूर ही रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *