UPTET 2021 Date : इस तारीख को होगी है यूपीटीईटी की परीक्षा, सरकार ने किए कई महत्वपूर्ण बदलाव

UPTET 2021 Date : इस तारीख को होगी है यूपीटीईटी की परीक्षा, सरकार ने किए कई महत्वपूर्ण बदलाव

UPTET 2021 : 28 नवंबर को पेपर लीक के चलते निरस्त हुई यूपी टीईटी की परीक्षा को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मदीवारों के लिए भी राहत की खबर है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी-2021) का आयोजन कराने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। ये परीक्षा 20 से 25 जनवरी 2022 के बीच में आयोजित कराई जा सकती है। चूंकि 23 जनवरी 2022 को रविवार है इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह पेपर 23 जनवरी को भी हो सकता है।

UPTET 2021 Date : इस तारीख को होगी है यूपीटीईटी की परीक्षा, सरकार ने किए कई महत्वपूर्ण बदलाव 1

गौरतलब है कि 28 नबंवर को पेपर इंटरनेट पर लीक होने के कारण इसे रद्द करने के आदेश दिए गए थे। जिसके बाद सभी को परीक्षा की संभावित तारीखों का इंतजार था। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पेपर लीक के बाद कहा था कि हम यूपीटीईटी के अभ्यर्थियों के साथ खड़े है और एक महीने के अंदर पारदर्शी तरीके से पुन: परीक्षा आयोजित होगी। 

परीक्षा को नए सिरे से आयोजित कराने और पेपर लीक की संभावनाओं को खत्‍म करने के लिए बोर्ड ने परीक्षा के एग्‍जाम सेंटर्स का दोबारा परीक्षण कराने के निर्देश दिए गए हैं. कई परीक्षा केन्द्रों को रद्द किया जाएगा और कई में बदलाव भी किए जा सकते है।

UPTET 2021 Date : इस तारीख को होगी है यूपीटीईटी की परीक्षा, सरकार ने किए कई महत्वपूर्ण बदलाव 2

इसके अलावा पेपर अन्य राज्य में छपवाने और इसके संचालन की जिम्मेदारी दूसरी एजेंसी को दी जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर भी आंसर शीट व पेपर एक ही साथ नहीं दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र और आंसर शीट भी अलग-अलग लिफाफों में दी जाएगी ताकि वे पहले से पेपर को ना देख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *