Athar Aamir Khan IAS : टीचर के बेटे ने पिता का सपना पूरा करने के लिए की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, टॉपर बनकर किया परिवार का नाम रोशन

Athar Aamir Khan IAS

Athar Aamir Khan IAS : कहते हैं अगर लक्ष्य साफ हो और हौसला बुलंद तो सफलता खुद-ब-खुद आपके कदम चूमती है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन सफल वही हो पाता है जिसका इरादा सबसे ज्यादा मजबूत है। सफलता की कहानी में आज हम जिस शख्सियत की बात करने वाले हैं उनके हौसलों की उड़ान काफी लंबी है और कामयाबी की कहानी बड़ी दिलचस्प है।

इस आईएएस अधिकारी का नाम अतहर आमिर खान है. सोशल मीडिया में अतहर अकसर लाइमलाइट में रहते हैं. अतहर आमिर जितना सोशल मीडिया में छाए रहते हैं उतना ही यूपीएससी परीक्षा का सफर मुश्किल था. आइए जानते हैं अतहर ने इस कठिन परीक्षा में सफलता कैसे हासिल की. उनकी सफलता की ये कहानी काफी युवाओं के लिए एक प्रेरणा हो सकती है.

कौन हैं (Athar Aamir khan IAS) अतहर आमिर खान

अतहर आमिर खान उर्फ अतहर आमिर-उल-शफी खान मूल रूप से जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले हैं। 5 सितंबर 1992 को जन्में अतहर के पिता का नाम मोहम्मद शफी खान है, जोकि शिक्षक है। जबकि मां गृहणी हैं। एक इस्लाम सुन्नी परिवार से ताल्लुक रखने वाले अतहर के परिवार में दो छोटी बहनें और एक छोटा भाई है।

अतहर शुरू से ही पढ़ाई में अच्छे थे। बचपन में उन्होंने राष्ट्रीय बाल विज्ञान प्रतियोगिता में ‘सर्वश्रेष्ठ युवा वैज्ञानिक’ का खिताब भी जीता है। शुरुआती शिक्षा-दीक्षा के बाद अतहर ने IIT मंडी (हिमाचल प्रदेश) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। अतहर के मुताबिक B.Tech के दौरान ही उन्होंने UPSC टॉपर शाह फैसल से प्रेरित होकर सिविल सेवा में आने का फैसला किया था।

पहले प्रयास में सफलता के बावजूद निराश थे अतहर

IAS बनने के सपने के साथ अतहर ने जमकर मेहनत की। जिसके बाद 2014 में उन्होंने UPSC का अपना पहला अटेम्प्ट दिया। जिसमें वो कामयाबी भी हुए और उन्होंने ऑल इंडिया 560वीं रैंक हासिल की। हालांकि उनका सपना IAS बनने का था, लेकिन उनकी रैंक उतनी नहीं थी। लेकिन अतहर आमिर ने कोशिश करना नहीं छोड़ा और यूपीएससी की तैयारी करते रहे

2014 में ही अतहर ने रेलवे की परीक्षा भी पास की थी। जिसके बाद उन्हें IRTS (भारतीय रेलवे यातायात सेवा) में नौकरी का मौका मिला, लेकिन अतहर ने इसे नकारते हुए IAS बनने के अपने सपने को ज्यादा अहमियत दी।

दूसरे अटेम्प्ट में मिली यूपीएससी परीक्षा में सफलता

UPSC के अपने पहले प्रयास के रिजल्ट से नाखुश अतहर ने हार नहीं मानी। उन्होंने लगातार कोशिश जारी रखी और 2015 में एक बार फिर UPSC की परीक्षा दी। इस एग्जाम में अतहर ने ना केवल कामयाबी हासिल की बल्कि इतिहास रच दिया। अपने दूसरे प्रयास में अतहर को ऑल इंडिया दूसरी रैंक प्राप्त हुई।

उसी साल टीना डाबी ने इस परीक्षा में टॉप किया था। दिल्ली के DOPT कार्यालय में IAS सम्मान समारोह के दौरान दोनों की पहली बार मुलाकात हुई थी। जिसके बाद मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में IAS प्रशिक्षण लेते वक्त दोनों के बीच प्यार हो गया और 2018 में उन्होंने शादी कर ली।

हालांकी यह शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और 2021 में उनका तलाक हो गया। इस वक्त अतहर आमिर श्रीनगर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर और श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के CEO के पद पर कार्यरत हैं। अतहर को कई सम्मान भी मिल चुके हैं। 2022 में अतहर के नेतृत्व वाली श्रीनगर स्मार्ट सिटी को ‘बेस्ट सिटी लीडर ऑफ द ईयर’ का अवार्ड से नवाजा गया है। इससे पहले 2020 में उन्हें IIT मंडी की तरफ से यंग एचिवर्स अवार्ड 2022 भी मिल चुका है।