Vasundhara Raje : know about, Political career, News, Photos, videos, breaking news

Vasundhara Raje : know about, Political career, News, Photos, videos, breaking news
vasundhara_raje_rajasthan_cm_image
व्यक्तिगत जीवन

वसुंधरा राजे (राजस्थान की पूर्व सीएम)

देश में जब राजा-रजवाड़ो का शासन था, तब ग्वालियर की कमान राजा जीवाजी राव सिंधिया के हाथों में थी. इसी राज-परिवार में 8 मार्च 1953 को विजयराजे सिंधिया की कोख से राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया का जन्म हुआ। वसुंधरा राजे के सिर से पिता का हाथ बचपन में ही उठ गया था. पिता के ना होने पर वसुंधरा राजे को माता का सानिध्य मिला. माता भी जनसंघ के और भाजपा की नेत्री थी. अत: नेतृत्व करने का गुण वसुंधरा राजे को परिवार से विरासत से मिला था।

शिक्षा

वसुंधरा राजे ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रजेन्टेशन कॉनवेंट स्कूल तमिलनाडु से पूरी की. वहीं, स्नातक की पढ़ाई अर्थशात्र और इतिहास में सोफिया कॉलेज मुंबई विश्वविद्यालय से की.

शादी और राजनैतिक कैरियर

सन् 1972 में उनकी शादी ढोलपुर (ढौलपुर) के राजा हेमंत सिंह से हुई परंतु अपनी पहली संतान के जन्म के बाद पति-पत्नि के बीच अनबन रहने लगी. दोनों के बीच दूरियां हो गई. हालांकि, वसुंधरा राजे राजस्थान में ही रही और वहीं से सन् 1984 में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की.

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की सदस्यता ले ली. सदस्या लेने के कुछ दिनों बाद हीं राजस्थान विधानसभा के ढोलपुर से उन्हें सदस्य पद पर चुन लिया गया.

उसी वर्ष वसुधंरा राजे राजस्थान भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष भी बनाई गईं. वसुंधरा राजे पहली बार सन् 1985 से सन् 1990 तक ढोलपुर राजस्थान विधानसभा की सदस्य रही. इसके बाद सन् 1990 से सन् 1991 तक और लगातार 1991-1996, 1996-1998, 1998-1999 एंव 1999 से 2003 तक लोकसभा सदस्य के रूप में रही।

 इसके बाद 2003 से 2008 तक झलरापटनम की विधानसभा की सदस्य रही फिर 2008 से झलरापटनम के सीट से हीं 2013 तक विधानसभा की सदस्य रहीं . बता दें कि मुख्यमंत्री के रूप में वसुंधरा राजे राजस्थान  की मुख्यमंत्री के पद पर दो बार रहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *