UPSC CAPF Recruitment 2022 : संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया असिस्टेंट कमांडेंट का नोटिफिकेशन, ऐसे करें अप्‍लाई

UPSC CAPF AC Recruitment 2022 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट में नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि इस परीक्षा में इच्छुक अभ्यर्थी 10 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in मे जाकर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इतना ही नहीं उम्मीदवार सीएपीएफ सहायक कमांडेंट (UPSC CAPF Recruitment 2022) परीक्षा के लिए वेबसाइट के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि सहायक कमांडेंट (एसी) की परीक्षा 7 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी. परीक्षा का एडमिट कार्ड अभ्यर्थियों को जुलाई के दूसरे या तीसरे वीक तक दे दिया जाएगा. अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि UPSC CAPF 2022 की भर्ती के लिए फिलहाल 253 पद खाली हैं. जिनमें से बीएसएफ में कुल 66 पद, सीआरपीएफ में कुल 29 पद, आईटीबीपी में कुल 14 पद, सीआईएसएफ में कुल 62 पद और एसएसबी में 82 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है.

UPSC CAPF Recruitment 2022 : संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया असिस्टेंट कमांडेंट का नोटिफिकेशन, ऐसे करें अप्‍लाई 1

आयोग ने इन सभी भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से शैक्षणिक योग्यता के तौर पर ग्रेजुएशन मांगा हैं. इस आवेदन को वही अभ्यर्थी भर सकते है जिनका जन्म 2 अगस्त 1997 से 1 अगस्त 2002 के बीच हुआ हो. एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी.

वहीं ओबीसी अभ्यर्थियों को तीन वर्ष की छूट दी जा रही है. यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती 2022 में सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹200 रखा गया है. एससी, एसटी और महिलाओं के लिए आवेदन नि:शुल्क रखा गया है. इन पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, पीईटी टेस्ट और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा. परीक्षा के लिए आवेदकों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएग. परीक्षा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है.