UP New Railway Line : यूपी के इन 82 गांव की बदल जाएगी किस्मत, इन गावों के पास से गुजरेगी रेलवे लाइन, जारी हुआ आदेश

UP New Railway Line : यूपी के इन 82 गांव की बदल जाएगी किस्मत, इन गावों के पास से गुजरेगी रेलवे लाइन, जारी हुआ आदेश

UP New Railway Line : उत्तर प्रदेश के खलीलाबाद और बहराइच के बीच जल्द नई रेलवे लाइन का काम शुरू होने वाला है।जिसके लिए 82 गांव की जमीन को अधिग्रहण किया जाएगा।अधिग्रहण का कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा।

आइए जानते हैं उससे जुड़ी बड़ी अपडेट :

खलीलाबाद– बहराइच रेल रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को बांसी के 6 गांवों की 11.3 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण पूरा कर लिया गया।रेलवे प्रशासन ने भूमि को अपने कब्जे में लेना शुरू कर दिया है।

प्रथम चरण में खलीलाबाद से बांसी तक 55 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए करीब 82 गांवों की करीब 260 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।पूर्वोत्तर रेलवे ने सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन को 55 और संतकबीर नगर को 110करोड़ की राशि आवंटित की है।

UP New Railway Line : यूपी के इन 82 गांव की बदल जाएगी किस्मत, इन गावों के पास से गुजरेगी रेलवे लाइन, जारी हुआ आदेश 1

एनपीआर के सीपीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि खलीलाबाद से बांसी के मध्य भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू हो गया है।इसके साथ–साथ टेंडर की प्रक्रिया भी चल रही है। ताकि जमीन मिलते ही काम शुरू किया जा सके।

गोरखपुर से बहराइच के लिए जल्द शुरू होगी रेल सेवा :

गोरखपुर से बहराइच के लिए जल्द ही सीधी रेल सेवा शुरू हो जाएगी।इसके लिए रेल प्रबंधन को किसी नई ट्रेन को चलाने की जरूरत नहीं होगी। गोरखपुर से बनारस के जाने वाली एक्सप्रेस को बहराइच तक लाने की तैयारी हैं और गोरखपुर से आसनसोल तक चल रही आसनसोल एक्सप्रेस को भी बढ़ाकर बहराइच तक किए जाने की तैयारी है।

बता दें की गोरखपुर जंक्शन पर लगातार ट्रेनों का दबाव बढ़ता जा रहा है।ऐसे में स्टेशन प्रबंधन गोरखपुर में टर्मिनेट होने वाली ट्रेनों को आगे के स्टेशनों पर बढ़ाने की प्लानिंग कर रहा है।इससे जहां दूसरे स्टेशनों पर ट्रेनों का बैकअप बढ़ जाएगा।वही दुसरी ओर जंक्शन से ट्रेनों का लोड भी हल्का हो जाएगा।गोरखपुर का प्लेटफार्म भी लगभाग 10 मिनट में खाली हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *