New Expressway : राष्ट्रीय राजमार्ग बना रहा 610 KM का एक्सप्रेस-वे, इन चार जिलों को मिलेगा लाभ

New Expressway :  राष्ट्रीय राजमार्ग बना रहा 610 KM का एक्सप्रेस-वे, इन चार जिलों को मिलेगा लाभ

New Expressway : एक्सप्रेसवे बिहार और झारखंड जैसे राज्यों से होकर क्षेत्र के कई अन्य शहरों को जोड़ते हुए दोनों शहरों को जोड़ेगा।एक्सप्रेसवे NH19 का एक विकल्प प्रदान करेगा,जो वर्तमान में वाराणसी और कोलकाता के बीच प्रमुख राजमार्ग के रूप में काम करता है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण जल्द ही NH319B का निर्माण शुरू करेगा।जिसका कोड नेम आगामी बनारसी– कोलकाता एक्सप्रेसवे के लिए स्वीकृत है।इसके शुरू होने के बाद बनारसी से कोलकाता के बीच की दूरी केवल 7 घंटे में तय की जा सकेगी।

New Expressway : राष्ट्रीय राजमार्ग बना रहा 610 KM का एक्सप्रेस-वे, इन चार जिलों को मिलेगा लाभ 1

यह एक्सप्रेसवे बिहार और झारखंड जैसे राज्यों से होकर क्षेत्र के कई अन्य शहरों को जोड़ते हुए दोनों शहरों को जोड़ेगा।एक्सप्रेसवे NH19 का एक विकल्प प्रदान करेगा जो वर्तमान में बनारस और कोलकाता के बीच प्रमुख राजमार्ग के रूप में कार्य करता है।

NHAI ने NH319 B के रूप में किया अधिसूचित :

एनएचएआई ने आगामी बनारसी – कोलकाता एक्सप्रेस वे को NH319 वीं के रूप में अधिसूचित किया है।इसको लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि 610 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे पुरिलिया जिले के माध्यम से पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने से पहले बिहार और झारखंड के चार– चार जिलों को जोड़ेगा।

परियोजना पर काम कर रहे आरसीडी इंजीनियरों में से एक ने कहा कि एनएचआई द्वारा विशिष्ट पहचान दिए जाने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

बनारसी और कोलकाता के बीच कम होगी दूरी:

एक्सप्रेसवे से बनारस की और कोलकाता के बीच की दूरी लगभग 80 किलोमीटर कम हो जाएगी। वर्तमान में NH19 660 किलोमीटर में दूरी तय करता है।नया एक्सप्रेसवे, जो NH19 के दक्षिण में बनेगा और उसके समानांतर चलेगा, 610 किलोमीटर का छह लेन का राजमार्ग का निर्माण होगा।

एक्सप्रेसवे बनारसी के पास चंदौली से शुरू होगा और मुगलसराय से गुजरने के बजाय एक्सप्रेसवे बिहार में प्रवेश करेगा और लगभग 160 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद गया के इमामगंज में निकल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *