UP Board Exam Result 2022 : 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, इन छात्रों को परीक्षा में मिलेंगे ज्यादा अंक

UP Board Exam Result 2022

UP Board Exam Result 2022 : उत्तर प्रदेश बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के मूल्यांकन की परीक्षा शुरू कर दी है. बोर्ड छात्रों की कांपियों का मूल्यांकन 5 मई तक करेगा इसके बाद परीक्षाओं ने नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. जिसके बाद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र अपने नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर देख सकते हैं. राज्य सरकार ने परीक्षा के मूल्यांकन के लिए काफी कड़े इंतेजाम किए हैं. पूरे राज्य में 271 परीक्षा के मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से कड़ी नजर रखी जाएगी.

परीक्षा के मूल्यांकन का काम इन्हीं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में किया जाएगा. बता दें कि जो शिक्षक छात्रों की कापियों का मूल्यांकन करेंगे उनके लिए केंद्र में पानी और बिजली की समुचित व्यवस्था रहेगी.

इन छात्रों को मिलेंगे UP Board Exam में अधिक अंक

यूपी बोर्ड की आधिकारिक सूचना के मुताबिक बोर्ड ने इस बार फैसला किया है कि जिन छात्रों की हैंड राइटिंग अच्छी होगी. उन्हें एग्जामिनर की तरफ से एक अंक अलग से दिया जाएगा. हैंड राइटिंग को आधार बनाकर नंबर देने का फैसला पहली बार लिया गया है. ऐसे में उन छात्रों को ज्यादा अंक मिल सकेंगे जिनकी हैंड राइटिंग अच्छी है.

हालांकि ये फैसला परीक्षा जांचने वाले शिक्षक के पास होगा. बता दें कि यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च 2022 से 13 अप्रैल 2022 तक करवाई थी. जिसमें करीब 51 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. लेकिन करीब 3 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे. जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट मई या जून 2022 तक जारी कर सकता है. परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए छात्र समय समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।