फिर बढ़ें डीजल-पेट्रोल के दाम, वैश्विक स्तर पर कीमतें बढ़ने का असर

देश में डीजल पेट्रोल के दामों में एकबार फिर बढ़त देखी गई. इस सप्ताह ईधन के दामों में लगातार चौथी बार बढ़त देखने को मिली. वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें बढ़ने के बाद भारत में भी इसका असर देखने को मिल रहा है.

हाल ही में हुई ये बढ़ोतरी करीब 26-27 पैसों की है. बढ़त के बाद देश में अलग अलग राज्यों ने अलग अलग बढ़ोतरी की है. बीते एक माह के भीतर पेट्रोल के दामों में 2 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई वहीं डीजल 2.86 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है

कब-कब बढ़े ईधन के दाम

इस साल डीजल पेट्रोल के दामों में पहली बढ़त जुलाई के माह में देखी गई. जिसमें जुलाई और अगस्त माह में डीजल के दामों में थोड़ी बढ़ोतरी की गई थी. वहीं पेट्रोल के दाम पर कोई असर नहीं हुआ था.

1 सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रूपए तक बढ़ा दिए गए. सितंबर माह में 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़तरी कई बार हुई अक्टूबर माह में डीजल पेट्रोल दोनों के दाम स्थिर रहे.

आज के पेट्रोल डीजल के दाम

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए हैं. इसमें दिल्ली में 27 पैसे मुंबई कोलकाता में 26 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाए गए हैं. वहीं, इन शहरों में डीजल के दामों में क्रमश: 26, 27, 24, 24 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए गए हैं.

जिसके बाद दिल्ली कोलकाता मुंबई और चेन्नई में 83.13 रुपए, 84.63 रुपए, 89.78 रुपए और 86 रुपए प्रति लीटर तक पेट्रोल के दाम हो गए हैं. वहीं डीजल के दाम दिल्ली में 72.32 रुपए, कोलकाता में 76.89 रुपए, मुंबई में 79.83 और चेन्नई में 78.69 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ा दिए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *