Neha bhosle ias : IIM से पढ़ाई के बाद यूपीएससी परीक्षा के लिए छोड़ी अच्छी-खासी नौकरी, 15वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी

Neha bhosle ias : IIM से पढ़ाई के बाद यूपीएससी परीक्षा के लिए छोड़ी अच्छी-खासी नौकरी, 15वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी

Neha bhosle ias : UPSC की परीक्षा एक ऐसी प्रतियोगी परीक्षा है, जिसमें हर साल लाखों प्रतियोगी अधिकारी बनने का सपना लेकर बैठते हैं। उनमें से कुछ ही अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं, और अपने अधिकारी बनने का सपना पूरा कर पाते हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी, उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा बन जाते हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होते हैं।

आज हम जिस आईएएस अधिकारी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उनका नाम नेहा भोसले है। जिन्होंने 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद ये परीक्षा पास कर सफलता हासिल की और आईएएस अधिकारी बन गई। नेहा उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है जो अच्छी खासी नौकरी कर अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं. आइए जानते हैं 3 सालों के इस सफर के दौरान उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में कैसे सफलता हासिल की.

कौन हैं (Neha bhosle ias) आईएएस नेहा भोसले

नेहा महाराष्ट्र के मुंबई शहर की रहने वाली है. एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली नेहा बचपने से ही पढ़ाई में काफी तेज थी. उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई मुंबई से ही पूरी की. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में उन्होंने अच्छे अंक हासिल किए. इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इंजीनियरिंग करने के बाद नेहा ने IIM की प्रवेश परीक्षा दी, जिसमें वह सफल हो गई और उन्होंने आईआईएम लखनऊ में एमबीए के लिए एडमिशन ले लिया।

Neha bhosle ias : IIM से पढ़ाई के बाद यूपीएससी परीक्षा के लिए छोड़ी अच्छी-खासी नौकरी, 15वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी 1

एमबीए करने के बाद नेहा की नौकरी लग गई और उन्होंने 3 साल प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की। लेकिन यह वह मंजिल नहीं थी, जहां नेहा पहुंचना चाहती थी। उनका सपना था देश की सेवा करना और इसके लिए वह यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। कहते हैं ना कि, कभी-कभी बड़े सपने को पूरा करने के लिए छोटे सपनों को कुर्बान करना पड़ता है। नेहा को भी ऐसी ही कुर्बानी देनी पड़ी। नेहा अब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगी थी. हालांकि अभी तक उन्होंने नौकरी नहीं छोड़ी थी.

upsc परीक्षा के लिए छोड़ दी अच्छी खासी नौकरी

नौकरी के दौरान ही नेहा ने यूपीएससी का पहला अटेम्प्ट दिया। लेकिन नौकरी और पढ़ाई में वह तालमेल नहीं बिठा पाई, जिसकी वजह से उनकी यूपीएससी की तैयारी अच्छी तरह से नहीं हो पाई। परिणाम ये हुआ कि वह यूपीएससी के पहले प्रयास में वो असफल रही। असफलता का नेहा के इरादे पर कोई असर नहीं हुआ, और वह नए जोश के साथ फिर से तैयारी में जुट गई। इसके लिए उन्होंने अपनी लाखों रुपए की नौकरी भी छोड़ दी। साल 2018 में नेहा ने यूपीएससी का दूसरा अटेम्प्ट दिया। इस बार भी वो किसी कारणवस सफल नहीं हो पाई.

15वीं रैंक हासिल कर बनीं आईएएस अधिकारी

यूपीएससी परीक्षा में लगातार मिल रही असफलताओं और उधर नौकरी छोड़ने के बाद भी उन्होंने हौसले से काम लिया. मेहनत और लगन के साथ वो परीक्षा की तैयारी करती रहीं. साल 2019 में ये तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा में सम्मिलित हुई। आखिरकार इनकी मेहनत रंग लाई और तीसरे प्रयास में यह सफल हो गई। नेहा ने पूरे देश में 15वीं रैंक के साथ यूपीएससी कि परीक्षा पास कर सफलता हासिल कर ली। इसके साथ ही उन्होंने अपने आईएएस अधिकारी बनने का सपना भी पूरा कर लिया।

Neha bhosle ias : IIM से पढ़ाई के बाद यूपीएससी परीक्षा के लिए छोड़ी अच्छी-खासी नौकरी, 15वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी 2

अपनी यूपीएससी कि तैयारी के एक्सपीरिएंस को साझा करते हुए नेहा ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा की किताबों की मदद ली। नेहा का कहना है कि पढ़ाई के दौरान वह जरूरी पॉइंट्स को हाइलाइट कर लिया करती थी, जिससे उन्हें रिवीजन में मदद मिलती थी। प्रीलिम्स और मेंस की तैयारी के लिए उन्होंने नोट्स भी तैयार किए थे। हालांकि नेहा का कहना है कि नोट्स बनाना उन्हें वेस्ट ऑफ टाइम लगता है। नेहा का कहना है कि एग्जाम के थोड़े समय पहले उन्होंने सिर्फ हाईलाइट पॉइंट पर नजर डाली थी। इसके अलावा उन्होंने तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों का भी सहारा लिया।

Neha bhosle ias : IIM से पढ़ाई के बाद यूपीएससी परीक्षा के लिए छोड़ी अच्छी-खासी नौकरी, 15वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी 3

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नेहा का सुझाव है कि यदि पूरी लगन और मेहनत के साथ तैयारी की जाए तो यूपीएससी के इम्तेहान में सफल होने से कोई रोक नहीं सकता। यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को सही स्ट्रेटजी और टाइम मैनेजमेंट का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए कम समय बचा है वह ‘इंडिया स्ट्रगल ऑफ इंडिपेंडेंट’ की किताब पढ़ सकते हैं। सही नीति के साथ यदि सही दिशा में तैयारी की जाए तो मंजिल तक पहुंचना आसान हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *