Teach for India : अगर आपमें भी है टीचिंग का जुनून तो इस NGO से जुड़कर कर सकते हैं अपने सपने पूरे, जानिए कैसे करें अप्लाई

Teach for India : कुछ लोगों का शिक्षा क्षेत्र में योगदान एक जुनून की तरह होता है। शिक्षण के इतना ज्यादा शौक होता हैं कि वो फ्री में भी बच्चों को पढ़ाने के लिए NGO तक से जुड़ जाते हैं। अक्सर ऐसी खबरें भी सामने आती है कि किसी ने सड़कों पर भीख मांगने वाले बच्चों के लिए स्कूल खोल दिया या बच्चों को पढ़ाते हैं। दरअसल, उनका ये योगदान देश की नींव को मजबूत करने के काम आता है.

अगर आप में भी पढ़ने का जूनून है तो आपके लिए एक सुनहरा मौका इंतजार कर रहा है। जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

क्या है Teach for India fellowship

दरअसल Teach for India नाम का एक NGO फेलोशिप programme करा रहा है। इस फेलोशिप का उद्देश्य युवाओं को देश की शिक्षा की जमीनी हकीकत को समझाना और देश में शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ज्ञान, कौशल और दक्षता का प्रयोग कैसे किया जाए इस बारे में जानकारी देना है। जिससे गरीबी के अभाव में न पढ़ पाने वाले बच्चों को शिक्षित किया जा सके। जिससे हमारा देश एक शिक्षित देश बन सके। ये फेलोशिप कोर्स सिर्फ 2 साल का है।

आवेदन के लिए योग्यता मांगता है Teach for India

इस फेलोशिप के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है। बस आवेदन करने वाला शख्स ग्रेजुएट होना चाहिए। यहां तक कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र, जॉब करने वाले, टीचर और व्यापार करने वाले भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बस आवेदनकर्ता योग्य होना चाहिए। साथ ही अंग्रेजी का ज्ञान भी होना चाहिए।

Teach for India से मिलेगी Salary

फेलोशिप करने वाले शख्स को 20,412 रुपये महीने की सैलरी मिलेगी। अगर उस शख्स को लोकल के अलावा कहीं बाहर भेजा जाता है तो घर का किराया 5,300 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक दिया जाएगा। जैसे स्कूल में अध्यापकों को सैलरी मिलती है वैसी ही ।

Teach for India कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले https://apply.teachforindia.org/ पर क्लिक करें।
  • फॉर्म को अच्छी तरह से सही जानकारी के साथ भरकर अप्लाई कर दें।
  • सभी आवश्यक और सही जानकारी कर रजिस्टर्ड करें।
  • जो भी शर्तें दी हुई हैं उसे पढ़ने के बाद ही फॉर्म को सबमिट करें।

कैसे Teach for India करता है selection process को पूरा

  • फॉर्म को भरने के बाद करीब 1 या 96 घंटे के भीतर आपको एक ऑनलाइन टैस्ट जिसे एमकैट कहते हैं वो होगा।
  • अगर आप टेस्ट में पास हो गए तो आपका करीब आधे घंटे फोन पर इंटरव्यू होगा जिसे टैलीफोनिक इंटरव्यू भी कहते हैं।
  • इतने सब के बाद आपको इंटरव्यू के लिए भी बुलाया जाएगा। जहां आपका टीचिंग टैस्ट होगा।
  • आपको 5 मिनट पढ़ाना होगा, उसके बाद ग्रुप डिस्कशन और परेशानी का समाधान करने का एक टैस्ट भी पास करना होगा। ओवरऑल ये इंटरव्यू 1 घंटे का होगा।

Date, Timing for Teach for india Fellowship

फेलोशिप की अप्लाई की 4 तारीखें थीं। पहली 25 अगस्त, 2019 थी, जिसका रिजल्ट 5 सितंबर, 2019 को आया। दूसरी 20 अक्टूबर, 2019 थी इसका रिजल्ट 4 नवंबर, 2019 को आ चुका है, तीसरी 15 दिसंबर, 2019 इसका रिजल्ट 3 जनवरी, 2020 को आ चुका है। वहीं चौथी डेडलाइन 1 मार्च, 2020 थी। अब आपको अगली तारीख का इंतजार करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *