IRS sameer wankhede : IRS अधिकारी जिससे कांपता है बॉलीवुड, रिया चक्रवर्ती और आर्यन खान को भेज चुके हैं जेल

IRS sameer wankhede : सोशल मीडिया में इन दिनों बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के ड्रग केस का मामला काफी वायरल हो रहा है. बहुचर्चित आर्यन खान के मामले को आईआरएस समीर वानखेड़े संभाल रहे हैं. आज हम आपको आईआरएस समीर वानखेड़े के बारे में बताएंगे जिन्हें उनके कड़क मिजाज और त्वरित फैसलों के लिए जाना जाता है.

फिलहाल समीर वानखेड़े पर महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने समीर की पर्सनल लाइफ और उनकी ईमानदारी पर भी कई सवाल खड़े किए हैं. आरोपों से अलग समीर वानखेड़े अपने अलग अंदाज के लिए जाने जाते हैं. आइए जानते हैं समीर वानखेड़े के बारे में

कौन हैं (IRS sameer wankhede) आईआरएस समीर वानखेड़े

समीर मूल रूप से महाराष्ट्र के ही रहने वाले हैं. मराठी परिवार में जन्में समीर वानखेड़े एक दलित परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता का नाम दयानदेव वानखेड़े है. पिता पुलिस में अधिकारी के तौर पर कार्यरत थे, हालांकि कुछ समय बाद वो नौकरी से रिटायर हो गए. वहीं मां जेहदा वानखेड़े परिवार की जिम्मेदारियां संभालती थी. समीर अपने परिवार में माता पिता और एक बहन के साथ रहते थे. उनकी बहन एक क्रिमिनल लॉयर हैं. समीर की शुरुआती पढ़ाई महाराष्ट्र से ही हुई है.

IRS sameer wankhede : IRS अधिकारी जिससे कांपता है बॉलीवुड, रिया चक्रवर्ती और आर्यन खान को भेज चुके हैं जेल 1

बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छा होने के कारण उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए. बेसिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने इतिहास विषय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. समीर बचपन से ही अपने पिता की तरह अधिकारी बनना चाहते थे. यही वजह थी कि जिस दौरान वो ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे उसी समय उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला कर लिया था.

596वीं रैंक हासिल कर बनें आईआरएस अधिकारी

समीर पढ़ाई में काफी अच्छे थे. अपनी कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. साल 2008 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 596वीं रैंक हासिल की और आईआरएस अधिकारी बन गए. उनकी सफलता से उनके पिता को बहुत खुशी हुई. साल 2017 में समीर ने तमिल और बॉलीवुड में काम कर चुकी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी कर ली.

IRS sameer wankhede : IRS अधिकारी जिससे कांपता है बॉलीवुड, रिया चक्रवर्ती और आर्यन खान को भेज चुके हैं जेल 2

समीर और क्रांति की दो बच्चियां भी है. उनका नाम जायदा और जिया है. आईआरएस अधिकारी बनने के बाद समीर को महाराष्ट्र में एयर इंटेलीजेंस यूनिट का डिप्टी कमिश्नर बनाया गया हालांकि कुछ सालों के बाद उन्हें नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी का एडिशनल एसपी के पद की जिम्मेदारी सौंप दी गई.

कई हाई-प्रोफाइल मामलों का किया खुलासा

साल 2010 में महाराष्ट्र टैक्स डिपार्टमेंट से कार्यवाई करते हुए करीब 2500 लोगों का नाम सामने लाने के बाद इन्हें खूब प्रशंसा मिली. इस लिस्ट में करीब 200 से अधिक बॉलीवुड कलाकारों के नाम शामिल थे. इस मामले में उन्होंने राजस्व का 87 करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाया था. साल 2019 में समीर को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का जोनल डायरेक्टर बनाया गया. इन्होंने बड़ी कार्रवाई करते हुए 1700 करोड़ रुपए के ड्रग्स को जब्त किया था.

IRS sameer wankhede : IRS अधिकारी जिससे कांपता है बॉलीवुड, रिया चक्रवर्ती और आर्यन खान को भेज चुके हैं जेल 3

इस मामले में अनुराग कश्यप, विवेक ओबरॉय, राम गोपाल वर्मा समेत कई अन्य लोगों का नाम सामने आया था. सुशांत सिंह राजपूत मामले में रिया चक्रवर्ती को हिरासत में समीर ने ही लिया था. हाल ही में समीर वानखेड़े और उनकी टीम ने मुंबई में एक क्रूज पर छापेमारी की. इसमें ड्रग्स की पार्टी करते हुए कई लोग पकड़े गए. शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान भी इसी मामले को लेकर सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं. फिलहाल कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *