IPS Neha Yadav : भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए छोड़ दी प्रोफेसर की नौकरी, IPS अधिकारी बनकर कर रहीं सपनों को साकार

IPS Neha Yadav : भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए छोड़ दी प्रोफेसर की नौकरी, IPS अधिकारी बनकर कर रहीं सपनों को साकार

IPS Neha Yadav : यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. लाखों युवा इस परीक्षा की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने नौकरी के साथ इस परीक्षा की तैयारी की और सफलता हासिल की. इस आईएएस अधिकारी का नाम नेहा यादव है.

नेहा के लिए यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाना बिलकुल आसान नहीं रहा. उन्हें लगातार 3 बार असफलता का सामना करना पड़ा लेकिन कहते हैं कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती . कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत नेहा ने यूपीएससी परीक्षा में ना सिर्फ सफलता हासिल की बल्कि अच्छी खासी रैंक भी हासिल कर ली.

कौन हैं (IPS Neha Yadav) आईपीएस नेहा यादव

नेहा यादव पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली हैं. मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली नेहा यादव के पिता एक अध्यापक थे. वहीं मां एक गृहणी थी. नेहा की शुरुआती पढ़ाई पश्चिमी दिल्ली के आस-पास ही हुई. वो बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उन्होंने अच्छे अंक हासिल किए. बेसिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू कर दी. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने जवाहर लाल नेहरू कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.

IPS Neha Yadav : भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए छोड़ दी प्रोफेसर की नौकरी, IPS अधिकारी बनकर कर रहीं सपनों को साकार 1

ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद नेहा की भी अपने पिता की तरह प्रोफेसर के तौर पर नौकरी लग गई. नेहा जिस दौरान नौकरी कर रही थी तभी उनके साथ कई बार भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ा. नार्मल फैमिली से ताल्लुक रखने वाली नेहा ने भ्रष्टाचार खत्म करने का निश्चय किया. उन्होंने सोचा अगर वो कुछ लोगों के जीवन से भ्रष्टाचार को खत्म कर पाई तो ये उनके लिए बड़ी सफलता होगी. इसके बाद उन्होंने परिवार से सलाह ली और यूपीएससी की तैयारी में जुट गई.

बेटी की सफलता से नाराज पिता हुए खुश

बेटी के इस फैसले से नेहा के पिता बिलकुल खुश नहीं थे. हालांकि कुछ दिन बाद उनकी नाराजगी भी दूर हो गई. नेहा ने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

IPS Neha Yadav : भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए छोड़ दी प्रोफेसर की नौकरी, IPS अधिकारी बनकर कर रहीं सपनों को साकार 2

उनका एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम, और यूनियन टेरेटरीज) कैडर में सिलेक्शन हो गया. बेटी की सफलता देखकर पिता को सबसे ज्यादा खुशी हुई. नेहा फिलहाल चंडीगढ़ में नौकरी कर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *