IAS Yasharth Shekhar : लगातार 2 बार असफलता हासिल करने के बाद भी नहीं मानी हार, 12वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

IAS Yasharth Shekhar : लगातार 2 बार असफलता हासिल करने के बाद भी नहीं मानी हार, 12वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

कौन हैं (IAS Yasharth Shekhar) आईएएस यशार्थ शेखर

यशार्थ शेखर हमीरपुर के मौदहा क्षेत्र के रहने वाले हैं. हालांकि अभी उनका परिवार गाजियाबाद के वसुंधरा में रहता है. उनके पिता लल्लू सिंह बलरामपुर में जिला जज (District Judge) के पद पर तैनात हैं और उनकी मां शांति सिंह होममेकर हैं. तीन भाई-बहनों में यशार्थ शेखर सबसे बड़े हैं. यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए यशार्थ शेखर ने कई सालों तक कड़ी मेहनत की थी.

IAS Yasharth Shekhar : लगातार 2 बार असफलता हासिल करने के बाद भी नहीं मानी हार, 12वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी 1

यशार्थ ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लखनऊ के सिटी मोन्टेसरी स्कूल से पूरी की. वो बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे. उन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा 96 प्रतिशत अंकों से पास की. इसके बाद उन्होंने इंटरमीडिएट की पढ़ाई ला मार्टिनियर कॉलेज से पूरी की. यहां भी उन्होंने 99 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया. ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली चले गए. जहां उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की.

शुरुआती प्रयासों में मिली असफलता

यशार्थ के लिए यूपीएससी परीक्षा आसान नहीं थी. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी. लेकिन अपने शुरुआती 2 प्रयासों में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा. लगातार असफलता हासिल करने की वजह से उन्हें नकारात्मक विचार आने लगे. यशार्थ बताते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान वो 8-11 घंटों की तक पढ़ाई किया करते थे. लेकिन फिर भी उन्हें असफलता मिलने पर उन्हें काफी निराशा हुई

तीसरे प्रयास में मिली UPSC परीक्षा में सफलता

हालांकि उन्होंने ऐसे विचारों को ज्यादा हावी नहीं होने दिया और यूपीएससी परीक्षा का तीसरा प्रयास किया. इसबार उन्होंने सफलता हासिल कर ली. उन्हें तीसरे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 12 के साथ परीक्षा पास की. यशार्थ शेखर ने यूपीएससी परीक्षा में कुल 1025 अंक हासिल किए थे। उन्होंने अपनी मार्कशीट सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। यशार्थ ने इंटरव्यू में 162 अंक हासिल किए। उन्होंने लिखित परीक्षा में कुल 863 अंक हासिल किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *