CSE Prelims Admit Card 2021 : इस साल UPSC ने CSE के एडमिट कार्ड जारी करने के बाद कुछ जरूरी निर्देश दिए हैं, जानिए क्या हैं दिशा-निर्देश

हर साल UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में लाखों छात्र बैठते हैं लेकिन सेलेक्शन तो बस कुछ ही लोगों का होता है। सिविल सेवा की जो परीक्षा होती है इसको सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। ये परीक्षा तीन चरणों मे आयोजित की जाती है। पहला चरण प्रीलिम्स एग्जाम का होता है, दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का और तीसरा तथा अंतिम चरण होता है साक्षात्कार का। जो अभ्यर्थी प्रीलिम्स को पास करते हैं वहीं आगे बढ़ पाते हैं। प्रीलिम्स के मार्क्स को फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़ा जाता है, ये बस एक क्वालीफाइंग पेपर होता है।

इस साल 2021 की जो सिविल सेवा परीक्षा होगी उसका आयोजन 10 अक्टूबर को किया जाएगा। यूपीएससी ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही परीक्षा को लेकर कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। आइये देखते हैं कि इस परीक्षा को लेकर UPSC ने कौन से दिशा निर्देशों को जारी किए है-

  1. सबसे पहले तो अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड जाकर ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर लें। अगर एडमिट कार्ड में किसी भी उम्मीदवार को कोई त्रुटि नज़र आती है तो फिर वो आयोग से जाकर कांटेक्ट कर सकता है।
  2. जिस दिन आप परीक्षा देने जाएं उस दिन परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की एक छायाप्रति और एक ओरिजिनल फ़ोटो पहचान पत्र अवश्य लेकर जाएं।
  3. उत्तर को काला करने के लिए सिर्फ और सिर्फ काले पेन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। किसी अन्य पेन से काला किया गया उत्तर जांचने योग्य नहीं माना जाएगा।
  4. परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचना होगा। साथ ही परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही केंद्र के गेट को बंद कर दिया जाएगा।
  5. मोबाइल, टैब, घड़ी या किसी भी अन्य प्रकार का इलेट्रॉनिक गैजेट परीक्षा कक्ष में नहीं ले जाया जा सकता है।
  6. जिस उम्मीदवार के एडमिट कार्ड में उसकी फोटो साफ नहीं है, वो अपने साथ अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी ज़रूर ले जाए।
  7. एक विशेष बात ये है कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है। इसीलिए उत्तर सोच समझकर ही दें।
  8. मास्क के बिना परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं मिलेगी। सोशल डिस्टेंसिन्ग का भी पालन करना अनिवार्य होगा। अगर कोई उम्मीदवार चाहे तो अपने साथ एक छोटी सी सैनिटाइजर की शीशी भी ला सकता है।
  9. जब तक परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं हो जाते, तब तक उम्मीदवार को अपना एडमिट कार्ड संभाल कर रखना होगा।
  10. इसके साथ ही जो ई एडमिट कार्ड होगा उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी किसी और की नहीं बल्कि उम्मीदवार की ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *