Career in public relations : अच्छा पैसा और करियर में ग्रोथ चाहते हैं तो करें इस फील्ड की तैयारी

Career in public relations

Career in public relations : भारत में हर युवा के मन रोजगार तो रहता ही है लेकिन हर नौकरी करने वाले के मुंह से हमेशा एक बात सुनने को मिल जाती है कि मेरी सैलरी अच्छी नहीं है। भारत में जिम्मेदारियों के निभाने वाले लोगों को इस समस्या का समान करना पड़ता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जहां आपको अच्छा खासा वेतन मिल जाएगा. आइए जानते हैं कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में जहां से आप अपना करियर बेहतर कर सकते हैं.

कंपनी की PR (Public Relations) टीम का हिस्सा बनें

आपने PR का तो नाम सुना होगा, जी हां पब्लिक रिलेशन। ये किसी भी कंपनी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। पीआर टीम का काम कंपनी के बारे में लोगों तक कंपनी बात और जानकारी पहुंचाना होता है। कंपनी की अच्छी इमेज बनाना होता है उसके प्रॉडक्ट्स की हर ख़बर लोगों तक जाए। किसी भी कंपनी की अच्छी बात और ख़राब बात लोगों तक जाती है उसको सही से बैलेंस करना पीआर टीम के हाथ में होता है। जो जितनी बड़ी कंपनी होती है वो उतनी अच्छी और बड़ी पीआर टीम को रखती है।

कैसे करें Public Relations की तैयारी

आप अगर पीआर की फील्ड में आना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छी और मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज से मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स की पढ़ाई करनी होगी। इसके साथ-साथ आपको मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन, PG, डिप्लोमा की पढ़ाई भी कर सकते हैं।

हर महीने कमाएंगे 60 से 70 हज़ार रुपये

आप किसी कंपनी के लिए पब्लिक रिलेशंस, पब्लिक मैनेजर, कस्टमर सर्विस, इवेंट एग्जीक्यूटिव आदि रूप में काम कर सकते हैं। आपको शुरुआत में ही एक महीने के 60 से 70 हज़ार रुपये की सैलरी मिल सकती है। जब आप इस फील्ड में माहिर हो जाएंगे तो आपकी सैलरी लाखों में पहुंच जाएगी। अब अगर आप सोच रहे हैं कि ये कोर्स आप कहा से करें तो इसके लिए आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, मुम्बई यूनिवर्सिटी, माखनलाल चतुर्वेदी, MT यूनिवर्सिटी में दाखिली ले सकते हैं।