Alok Bhati IPS : किसान पिता ने अपने जीवन की पूंजी लगाकर बेटे को पढ़ाया, 481वीं रैंक हासिल कर बना IPS अधिकारी

Alok Bhati IPS : किसान पिता ने अपने जीवन की पूंजी लगाकर बेटे को पढ़ाया, 481वीं रैंक हासिल कर बना IPS अधिकारी

Alok Bhati IPS : यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं के तौर पर देखा जाता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए ईमानदारी के साथ मेहनत करने की जरूरत पड़ती है. आज हम जिस यूपीएससी कैंडिडेट के बारे में बता आपको बता रहे हैं उनका नाम आलोक भाटी है. वो एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

किसान पिता ने अपने पूरे जीवन की कमाई बच्चों की पढ़ाई में खर्च कर दी. बच्चों ने भी पिता की मेहनत को समझा और देश की सबसे कठिन परीक्षा में अच्छी खासी रैंक हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया. आइए जानते हैं आलोक ने कैसे अपने पिता का सपना पूरा किया.

कौन हैं आलोक भाटी

ग्रेटर नोएडा के चिटहैरा गांव की रहने वाले आलोक भाटी एक किसान परिवार से आते हैं. उनके पिता खेती-बाड़ी के साथ सा्थ दूध का काम करते हैं. आलोक की शुरुआती पढ़ाई ग्रेटर नोएडा से ही हुई. बचपन से ही पढ़ाई में ठीक होने की वजह से आलोक को असफलता का सामना नहीं करना पड़ा.

Alok Bhati IPS : किसान पिता ने अपने जीवन की पूंजी लगाकर बेटे को पढ़ाया, 481वीं रैंक हासिल कर बना IPS अधिकारी 1

उन्होंने अपनी ज्यादातर पढ़ाई गांव के प्राइमरी स्कूल और ग्रेटर नोएडा के दादरी में हिंदी माध्यम से हुई. बेसिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला कर लिया था.

मेहनत से मिलती रही सफलता

आलोक भाटी बताते हैं कि लगातार प्रयास और कड़ी मेहनत के कारण उन्हें कभी निराश नहीं होना पड़ा. आईपीएस रैंक हासिल करने वाले आलोक बताते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के पहले वो एनडीए की तैयारी कर रहे थे उस समय उनके दांतों में कुछ समस्या आ गई थी.

Alok Bhati IPS : किसान पिता ने अपने जीवन की पूंजी लगाकर बेटे को पढ़ाया, 481वीं रैंक हासिल कर बना IPS अधिकारी 2

इसके बाद भी आलोक ने हिम्मत नहीं हारी और वो मेहनत करते चले गए. जिसके बाद उन्होंने असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा दी और आईटीबीपी में ट्रेनिंग लेने लगे.

413वीं रैक हासिल कर बने IPS अधिकारी

साल 2021 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की. जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास कर अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया. उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में 413वीं रैक हासिल की. इस रैंक के साथ उन्होंने अपने परिवार का आईपीएस अधिकारी का सपना पूरा कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *