Easy Loan Tips : आसानी से पैसे लेने के लिए आजमाएं ये तरीके, Emergency में हो सकती है मदद

instant loan easily 2019

courtsey-google images

Easy Loan Tips : पैसों की जरूरत किसे नहीं पड़ती है. हर शख्स पैसों के पीछे भागता नजर आ है. कभी-कभी हमें अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में हम लोन का सहारा लेते हैं.

इमरजेंसी में ही नहीं किसी सामान को खरीदने के लिए भी हम बैंक लोन या अन्य तरह के ऋण का सहारा लेते हैं. किसी भी तरह का लोन हमारे जीवन को बेहद आसान बना देता है. लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है की आप अगर किसी संस्थान से कर्ज लेते हैं तो उसे कितना ब्याज चुकाना पड़ता है.

 कभी-कभी यह ब्याज इतना ज्यादा होता है की हम लोन चुकाने में नाकाम हो जाते हैं. ऐसे में अगर समझदारी से कदम नहीं उठाया जाता तो हमारी जिंदगी कर्ज के बोझ के तले दबकर रह जाती है. वित्तीय संस्थानों द्वारा लोन पर लगाई गई ब्याज दर के पीछे इमरजेंसी और लोन चुकाने का समय आदि मुख्य कारण होते हैं. आज हम आपको इस लेख के जरिए वो तरीका बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन ले सकेंगे.

इस लेख को पढ़ने से पहले कुछ जरूरी बातें आप जान लेनी चाहिए. पहली जरूरी बात की आपको लोन तभी लेना चाहिए जब लोन लेना बहुत जरूरी हो. छोटी-मोटी चीजों पर लोन लेने से बचना चाहिए. इसके साथ ही ली गई लोन की रकम कम से कम होनी चाहिए.

वहीं जितनी जल्दी हो सके लोन की रकम को ब्याज सहित चुका देना चाहिए. ब्याज की रकम ना चुकाने पर कभी-कभी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ जाता है. ऐसे में हमें समझदारी से फैसला लेना चाहिए और एक बेहतर कदम उठाना चाहिए।

5 तरीके जहां से आप कर्ज आसानी से ले सकते हैं

एंप्लायर लोन

एंप्लॉयर द्वारा दिया जाने वाला कर्ज सबसे बेहतरीन विकल्प होता है. बहुत सी कंपनियां वेतन के एक हिस्से को एडवांस के तौर पर काम करने वाले लोगों को मुहैया करवाती हैं. ये ऋण काम करने वाले शख्स के मासिक वेतन का 6 गुना तक हो सकता है. कंपनी से इस रकम को लेकर आप अपनी तनख्वाह से 2 सालों तक चुका सकते हैं.

courtsey- google images

अमूमन एंप्लॉयर लोन की ब्याज दर 5 फीसद से 8 फीसद तक होती है. कई कंपनियों में यह ब्याज दर शून्य भी हो सकती है. ये रकम आप सीधा कंपनी से लेते हैं. जिसके चलते आपको तुरंत लोन मिल जाता है. बता दें कि यह लोन आपको सैलरी से दिया जाता है. जिसके चलते इसमें आपको टैक्स देना पड़ता है. हालांकि, अगर आप यह लोन चिकित्सा के लिए ले रहें हैं तो आपको टैक्स नहीं देना पड़ता है.

होम लोन

दूसरे विकल्प के तौर पर होम लोन आता है. होम लोन को आप 20  सालों तक जमा कर सकते हैं. इस लोन में अच्छी बात ये ये होती है कि इसके तहत 50 लाख तक का कर्ज आसानी से लिया जा सकता है. ये लोन आपकी प्रापर्टी पर मिलता है. इस लोन में आपको अपनी जमान बैंक को गिरवी (mortgage) देनी पड़ती है.

courtsey- google images

जिसके बाद आप आपने प्लॉट या मकान के 75 फीसद तक लोन ले सकते हैं. इस तरह के लोन पर करीब 8 फीसद से 9 फीसद तक ब्याज देना पड़ता है. कुछ बैंक इस लोन को 2 से 3 दिनों के भीतर ग्राहक को दे देती है.

क्रेडिट कार्ड से लोन

लोन लेने के लिए क्रेडिट कार्ड से लिया जाने वाला कर्ज भी बेहतर विकल्प होता है. इसके जरिए आप अपनी क्रेडिट लिमिट की 40 फीसद से 80 फीसद तक की रकम कभी भी निकाल सकते हैं. कई बार लोन देना वाली फाइनेंसिंग कंपनियां रोज के खर्च के हिसाब से भी लिमिट तय कर देती हैं.

इस तरह के लोन में 13 फीसद से 15 फीसद तक तक ब्याज देना पड़ता है. वहीं, इस लोन की खास बात ये हैं कि फाइनेंसिंग कंपनियां तुरंत ऐसे लोन मुहैया करवा देती हैं. मिनटों के अंदर आपकी जेब में लाखों रुपए आ जाते हैं.

59 मिनट में करोड़ों का लोन

अगर आप किसी भी तरह का व्यापार करते हैं, तो आपको 1 घंटे के भीतर 5 करोड़ तक का लोन आसानी से मिल सकता है. ये लोन केंद्र सरकार MSME लोगों को दिया जाता है. जिसमें ‘PSB Loans in 59 Minutes’ सुविधा है.

courtsey-google images

इसके तहत आप 5 करोड़ रुपए तक का लोन केवल 59 मिनट में ले सकते हैं. इसमें आपको 8 फीसद तक ब्याज चुकाना पड़ता है. वहीं लोन पास होने के 8 दिनों के भीतर आपके खाते में रुपए आ जाता है.

शेयर मार्केट से मिलने वाला लोन

अगर आप शेयर मार्केट, बीमा पॉलिसी, फिक्स्ड डिपाजिट या म्यूचुअल फंड आदि में इनवेस्ट करते हैं तो आप वहां से भी लोन ले सकते हैं. शेयर या म्यूचुअल फंड मामले में बैंक आपको आपकी जमा रकम का 50 फीसद तक कर्ज दे सकता है.

वहीं. फिक्स्ड डिपाजिट में आप निवेश की रकम का 25 फीसद रकम छोड़कर पूरी रकम पर लोन ले सकते हैं. इस तरह के लोन भी तुरंत मिल जाते हैं. वहीं आपको 9 से 15 फीसद तक की रकम देनी पड़ती है