Yogi Adityanath : योगी सरकार मेधावी युवाओं को दे रही फ्री टैबलेट, पाने के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन

Yogi Adityanath : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार युवाओं के नए टैबलेट देने जा रही है. इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रतिभाशाली युवाओं को टैबलेट मुहैया कराएगी. अपने शुरुआती दौर में 10 लाख युवाओं को ये टैबलेट दिए जाएंगे. सरकार के इस कदम से छात्रों को पाठ्य सामाग्री जुटाने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. नवयुवाओं को मुख्यमंत्री अभ्युद्य योजना के तहत ये टैबलेट दिए जाएंगे.

बता दें सूबे की योगी सरकार (Yogi Adityanath) इस योजना के माध्यम से पहले ही छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा मुहैया करा रही है. ये टैबलेट प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के नि:शुल्क कोचिंग में दाखिला पाने के बाद ही दिए जाएंगे. इस योजना का उद्देश्य सूबे के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है. कोचिंग में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देना पड़ेगा. ऑनलाइन कोचिंग के लिए किसी भी तरह की परीक्षा का प्रावधान नहीं है. लेकिन ऑफलाइन कोचिंग के लिए आपको परीक्षा देना होगा.

वहीं, टैबलेट के लिए कोचिंग में पढ़ रहे युवाओं में मेधावी छात्रों का चयन सरकार द्वारा निर्धारित नियम व शर्तों के आधार पर किया जाएगा. बता दें कि अभी तक 5 लाख छात्र ऑफलाइन और ऑनलाइन कोचिंग में भाग ले चुकें हैं. 28 फरवरी तक युवा ऑफलाइन कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 5 और 6 मार्च को प्रवेश परीक्षा देनी होगी. सूबे की योगी सरकार कोचिंग के माध्यम से गरीब युवाओं की प्रतिभा को तराशकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दिलाने की कोशिश में लगी हुई है.

Yogi Adityanath : योगी सरकार मेधावी युवाओं को दे रही फ्री टैबलेट, पाने के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन 1

इस कोचिंग के माध्यम से विशेषज्ञों के गाइडेंस टैबलेट के द्वारा दी जाएगी. जिससे मेधावी छात्र घर बैठे ही एक क्लिक पर दुनिया भर की अहम जानकारी पा सकें. इसकी बदौलत छात्र सिविल सेवा परीक्षा, जेईई, नीट व एनडीए आदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी आराम से करने में सक्षम होंगे.

28 फरवरी को रात आठ बजे तक छात्र http://abhyuday.up.gov.in/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. कोचिंग में पढ़ रहे विद्यार्थियों में से टैबलेट पाने के पात्र मेधावियों को चयनित करने के लिए जल्द नियम व शर्तें घोषित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *