UPSC NDA Exam 2021: यूपीएससी की NDA और नौसेना परीक्षा के लिए अविवाहित महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन, सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

UPSC NDA Exam 2021: यूपीएससी की राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी की भर्ती परीक्षा में अब तक सिर्फ पुरुषों को ही आवेदन करने की अनुमति थी। महिलाएं इसके लिए आवेदन नहीं कर सकती थी। परंतु अब सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश जारी किया है कि महिलाएं भी NDA और नौसेना अकादमी में भर्ती हेतु आवेदन कर सकती हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अब यूपीएससी ने इन परीक्षाओं में अविवाहित महिलाओं के लिए भी आवेदन खोलने का फैसला ले लिया है।

24 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चले आवेदन प्रक्रिया में महिला उम्मीदवारों ने भी परीक्षा में शामिल होने हेतु आवेदन किया है। हालांकि महिलाओं के लिए किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क का निर्धारण नहीं किया गया था। 14 नवंबर को इस परीक्षा का आयोजन किया जाना है। 14 नवंबर को आयोजित होने वाली एनडीए और नौसेना परीक्षा में पहली बार ऐसा होगा जब महिलाएं भी परीक्षा में सम्मिलित होंगी। देश में लैंगिक समानता को बढ़ाने के लिए एक अहम कदम उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश निर्देशित किया था कि अन्य विभागों की तरह अब एनडीए और नौसेना में भी महिलाएं पुरुषों की तरह बराबर का हिस्सा ले सकती हैं।

कुश कालरा नाम के व्यक्ति द्वारा दायर की गई याचिका को ध्यान में रखते हुए न्यायाधीश संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की पीठ द्वारा यह निर्देशित किया गया था कि योग्य महिलाओं को एनडीए और नौसेना परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका दिया जाए।

UPSC NDA Exam 2021 : जानिए कैसे करें आवेदन

1: आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।

2: होमपेज पर, “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2021 – केवल महिला उम्मीदवारों के लिए।” लिंक पर जाएं।

3: एक नई विंडो खुलेगी, यहां मांगी गई जरूरी डीटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें।

4: जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य विवरण अपलोड करें।

5: अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र का चयन करें

6: उम्मीदवार आगे के लिए एप्लीकेशन फॉर्म की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *