upsc helpline number : यूपीएससी परीक्षा के अभ्यर्थियों की सीधे हो सकेगी अधिकारियों से बात, इन उम्मीदवारों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

upsc helpline number : यूपीएससी ने SC (Scheduled Castes), ST (Scheduled Tribes), EWS (Economic Weaker Section), OBC (Other Backward Class) तथा PWBD (Person with Benchmark Disability) के उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर को जारी कर दिया है। इस हेल्पलाइन नंबर को जारी करने का उद्देश्य है अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग तथा विकलांग समुदाय के लोगों को सहायता प्रदान करना। इच्छुक उम्मीदवार या ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है या फिर परीक्षा में बैठने वाले हैं, वे सभी, जो इन बताई गई कैटेगरी से आते हैं वो इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से हर एक तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर किसी को भी भर्ती से सम्बंधित या फिर आयोग द्वारा आयोजित की गई परीक्षा से सम्बंधित कोई समस्या होती है, तो फिर यूपीएससी के अधिकारियों से बात करने के लिए दिए गए टोल फ्री नंबर 1800118711 पर कॉल करके सारी जानकारी कुछ ही मिनट में प्राप्त कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके कोई भी बहुत ही आसानी से यूपीएससी के अधिकारियों से जुड़ सकता है।

इसको उम्मीदवार एक दोस्त की तरह से समझ सकते हैं। जिस तरह से कभी कुछ समझ नहीं आता तो एक व्यक्ति अपने दोस्त के पास सहायता के लिए पहुंचता है, ठीक वैसे ही जब यूपीएससी की परीक्षाओं से जुड़ी कोई भी समस्या आती है तो व्यक्ति दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सहायता पा सकता है। जानकारी के लिए हम आप सभी को बता दें कि ये जो हेल्पलाइन नंबर है ये कार्यालय समय के दौरान ही चालू रहेगा। बाकी जब कार्यालय का समय नहीं होगा तब ये बंद रहेगा। इसके अलावा अगर किसी को और अधिक जानकारी चाहिए होगी तो वो यूपीएससी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपडेट्स को चेक कर सकता है और वहां से अपने हर सवाल का जवाब पा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *