UPPCS Success story : पति का साथ पाकर बनी PCS अधिकारी बोली- मां ने उड़ने के लिए दिए पंख तो पति ने दिया खुला आसमान

UPPCS Success story : पति का साथ पाकर बनी PCS अधिकारी बोली- मां ने उड़ने के लिए दिए पंख तो पति ने दिया खुला आसमान

UPPCS Success story : मेहनत और लगन से सफलता के किसी भी मुकाम को पाया जा सकता है. लता की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से पीसीएस की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. शादी के बाद ज्यादातर लोग पढ़ाई लिखाई करने में असमर्थता जताने लगते हैं लेकिन लता (UPPCS candidate) की कहानी उन लोगों के लिए भी एक सीख है जो शादी के बाद पढ़ाई को पूरी तरह से छोड़ देते हैं.

जब लता अपनी पीसीएस की तैयारी कर रहीं थी तब उनकी शादी कर दी गई लेकिन उन्होंने पढ़ाई के प्रति लगन को कम नहीं होने दिया. इसका नतीजा ये रहा कि वो पीसीएस परीक्षा पास कर डीआईओएस डिस्ट्रिक्ट इंस्पेटर ऑफ स्कूल बन चुकी हैं. आइए जानते हैं उन्होंने ये सफलता के सफर के बारे में

कौन हैं (UPPCS) पीसीएस लता

यूपी के मेरठ में रहने वाली लता एक का परिवार आर्थिक रूप से ज्यादा मजबूत नहीं था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई मेरठ में ही की. पढ़ाई में तेज होने की वजह से 12वीं कक्षा के बाद उनका (UPPCS education) पोस्ट ऑफिस में क्लर्क के पद पर सिलेक्शन हो गया. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन इग्नू से किया. साल 2015 में उन्हें पीसीएस परीक्षा के बारे में पता लगा. उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

UPPCS Success story : पति का साथ पाकर बनी PCS अधिकारी बोली- मां ने उड़ने के लिए दिए पंख तो पति ने दिया खुला आसमान 1

साल 2015 में उन्होंने पहली बार पीसीएस की परीक्षा दी. पहले ही प्रयास में वो इंटरव्यू राउंड तक पहुंचने में कामयाब रहीं. लेकिन किसी कारणवस उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया. हालांकि इस दौरान उन्होंने अपनी कलर्क की नौकरी नहीं छोड़ी. साल 2016 में उन्होंने इस परीक्षा के लिए दोबारा प्रयास किया. लेकिन इस बार भी उन्हें सफलता नहीं मिल पाई.

शादी के बाद भी पीसीएस की तैयारी नहीं छोड़ी

परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी ना होने के कारण पीसीएस परीक्षा की तैयारी के दौरान ही साल 2018 में उनकी शादी कर दी गई. लता ने प्रयास करना नहीं छोड़ा. जहां उन्हें मायके में मां ने पूरा सपोर्ट किया वहीं ससुराल में उनके पति ने उन्हें मौका दिया. साल 2019 में उन्हें पीसीएस की परीक्षा में सफलता हासिल हो गई. इसमें उन्हें डिप्टी जेलर का पद मिला. लेकिन परीक्षा का रिजल्ट देर से आने की वजह से उन्होंने दोबारा परीक्षा दे दी. साल 2020 की पीसीएस परीक्षा में भी उन्हें सफलता हासिल हुई. इस परीक्षा में डीआईओएस यानी डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल का पद मिला. हालांकि वो डीआईओएस के पद पर कार्य करना ज्यादा उचित समझती हैं.

मां ने पंख दिए, पति ने दिया आसमान

पीसीएस पीसीएस परीक्षा में वो अपनी मां और अपने पति को श्रेय देती हैं. लता कहती हैं कि उनकी मां ने जहां उन्हें पंख दिए वहीं पति ने खुला आसमान दिया. ज्यादातर लोगों को शादी के बाद पढ़ाई का मौका नहीं मिल पाता है. ऐसे में उनके पति ने उन्हें पूरा सपोर्ट किया. वहीं वो पीसीएस की तैयारी करने वाले छात्रों को धैर्य से पढ़ाई करने की सलाह भी देती हैं. ज्यादातर शादी के बाद पोस्ट ऑफिस में कलर्क की नौकरी से ही खुश हो जाते हैं.

UPPCS Success story : पति का साथ पाकर बनी PCS अधिकारी बोली- मां ने उड़ने के लिए दिए पंख तो पति ने दिया खुला आसमान 2

लेकिन लता ने अपने धैर्य और अटल विश्वास से ये परीक्षा पास कर ली और डीआईओएस बनने जा रही हैं. इसके साथ ही लता अपनी सफलता के बाद उन महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बन गईं हैं जो शादी के बाद परिस्थितियों के सामने हार मान लेती हैं..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *