8th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! इस दिन लागू होगा आठवां पे कमीशन, आ गई नई तारीख

8th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! इस दिन लागू होगा आठवां पे कमीशन, आ गई नई तारीख

8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चाएं काफी तेज है। कर्मचारियों को जल्दी आठवें वेतन आयोग की सौगात मिलने वाली है। 8वीं वेतन आयोग को लेकर चर्चाएं काफी तेज है। पिछले दिनों सरकार की ओर से संसद में कहा गया कि उसकी योजना में नए वेतन आयोग को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है।ऐसे में वेतन में बढ़ोतरी की बात खोज रहे केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार थोड़ा लंबा होने जा रहा है।

बता दें की केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी के लिए इस्तेमाल होने वाले वेतन आयोग को लेकर सरकार की ओर से बताया गया है कि अगला वेतन आयोग नहीं आएगा। इसका यह मतलब यह है कि अब सैलरी बढ़ाने के लिए नई व्यवस्था को लागू किया जायेगा।

कब आएगा आठवां वेतन आयोग :

वेतन आयोग की बात करें तो एजी ऑफिस ब्रदरहुड इलाहाबाद के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया हैं कि साल 1986 में केंद्र सरकार हर 10 वर्ष पर नया वेतन आयोग लेकर आती है।साल 1986 के बाद यह वेतन आयोग 1996 और 2006 में आया फिर 2016 में आया।वर्तमान वेतन आयोग साल 2016 में आया था। यदि इस हिसाब से देखे तो अगला वेतन आयोग यानी आठवां वेतन आयोग साल 2026 में लागू होने की आशा है। साथ ही उन्होंने बताया कि वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने में लगभग डेढ़ साल का समय लगता है।

अब नहीं करना होगा 10 साल लंबा इंतजार :

कह सकते हैं कि मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद अगर सत्ता में रह जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को साल 2026 में आठवां वेतन आयोग के फायदों का लाभ मिलेगा ही वहीं दूसरी और मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार साल 2024 में वेतन अनुशंसा की नई व्यवस्था को लागू किया जा सकता है।

इसके अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए 10 साल का लंबा इंतजार नहीं करना होगा और साथ ही फिटमेंट फैक्टर की व्यवस्था को खत्म किया जा सकता है इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *