दो सगी बहनों ने upsc परीक्षा में किया टॉप, IAS अधिकारी बनकर किया मां-बाप का नाम रोशन

यूपीएससी, एक ऐसी प्रतियोगी परीक्षा जिसमें सफलता हासिल करने वाले अभ्यर्थी लोगों के लिए एक मिसाल बन जाते हैं और अपने साथ अपने पूरे परिवार और खानदान का नाम रोशन करते हैं। ऐसे में जब एक ही मां-बाप के दो बच्चे यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं, तो मां बाप के लिए यह किसी सपने से कम नहीं होता है।

आज हम जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं उन्हें टीना डाबी सिस्टर्स के नाम से जाना जाता है। इन दोनों बहनों का नाम टीना डाबी और रिया डाबी है। दोनों बहनों ने यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने मां-बाप का सर फक्र से ऊंचा कर दिया है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे इन दोनों बहनों की सफलता की कहानी के बारे में। सबसे पहले बात करते हैं डाबी बहनों में बड़ी बहन टीना डाबी के बारे में।

टीना डाबी की सफलता की कहानी

इनका जन्म 9 नवंबर 1993 को भोपाल में हुआ था। इनके पिता का नाम जसवंत डाबी है और माता का नाम हिमानी डाबी है। पिता दूरसंचार विभाग में कार्यरत है जबकि माताजी एक गृहणी है। टीना ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से की है। राजनीति शास्त्र से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लग गई। कड़ी मेहनत के दम पर टीना ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली।

दो सगी बहनों ने upsc परीक्षा में किया टॉप, IAS अधिकारी बनकर किया मां-बाप का नाम रोशन 1

यूपीएससी 2015 में टीना डाबी ने ऑल इंडिया पहली रैंक के साथ सफलता हासिल की और यूपीएससी टॉपर बन गई। इस समय टीना राजस्थान में आईएएस के पद पर तैनात है। अपनी सफलता के साथ-साथ टीना अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा का विषय बनी रही। ट्रेनिंग के दौरान ही पहली रैंक हासिल करने वाली टीना को यूपीएससी में दूसरी रैंक हासिल करने वाले अतहर खान से प्यार हो गया। ट्रेनिंग पूरी होते ही साल 2018 में टीना और अतहर शादी के बंधन में बंध गए। लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा दिन तक चल नहीं पाया और साल 2021 में दोनों ने अलग होने का फैसला ले लिया। जयपुर स्थित एक फैमिली कोर्ट में इन्हें तलाक की मंजूरी मिल गई।

रिया डाबी की सफलता की कहानी

इनका जन्म 27 अक्टूबर 1998 को भोपाल मध्यप्रदेश में हुआ था। बाद में इनका डाबी परिवार जब दिल्ली शिफ्ट हुआ तो रिया डाबी भी दिल्ली में रहने लगीं। रिया की शिक्षा-दीक्षा दिल्ली में ही पूरी हुई है। दिल्ली के कान्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन के लिए इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज में दाखिला ले लिया। इन्होंने भी अपनी बहन की तरह यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया। अतः ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करते ही यह यूपीएससी की तैयारी में जुट गई। बहन के पद चिन्हों पर चलते हुए रिया ने भी साल 2020 की यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया 15वीं रैंक के साथ सफलता हासिल की।

दो सगी बहनों ने upsc परीक्षा में किया टॉप, IAS अधिकारी बनकर किया मां-बाप का नाम रोशन 2

यूपीएससी 2020 की परीक्षा का परिणाम आते ही रिया सुर्खियों में छा गई और इसकी खास वजह ये थी कि इनकी बहन टीना डाबी भी यूपीएससी की टॉपर रह चुकी है। इन दोनों बहनों ने यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने मां-बाप का नाम रोशन किया, ये इनके मां बाप के लिए गर्व की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *