Indian railways : वरिष्ठ नागरिकों को भारतीय रेलवे ने किराए में दी बड़ी छूट, जानिए सरकार के इस कदम से बुजुर्गों को कितना लाभ मिलेगा

Indian railways : वरिष्ठ नागरिकों को भारतीय रेलवे ने किराए में दी बड़ी छूट, जानिए सरकार के इस कदम से बुजुर्गों को कितना लाभ मिलेगा

ट्रेनों में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे जल्दी उनके लिए रियायत बहाल करने की योजना बना सकता है। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उनके लिए मानदंड में कुछ बदलाव हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे बोर्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की योजना बना रहा है। रियायत को केवल कुछ श्रेणियों के टिकटों तक सीमित करने की योजना बना रहा है। आपको बता दे कि पहले सभी वर्गों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायत उपलब्ध थी।

वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा लाभ

रिपोर्ट के अनुसार रेलवे बोर्ड और वरिष्ठ नागरिकों को रियायत देने की योजना बना रहा है।जो सामान्य और स्लीपर क्लास के लिए 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं। रेलवे ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियासतों की लागत को कम करने का विचार किया जा रहा है। हालांकि अभी नियम और शर्तें फाइनल नहीं हुई है। एक रिर्पोट के अनुसार रेलवे ने कहा की,रियायत बुजुर्गों की मदद करती है और हमने कभी नहीं कहा कि हम इसे पूरी तरह खत्म करने जा रहे हैं।

हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं और इस पर फैसला करेंगे कि अगर हम इसे स्लीपर और जनरल क्लास तक सीमित कर दे तो कुछ 70 प्रतिशत यात्रियों को कवर कर लेते हैं।यह कुछ ऐसे विकल्प है जिन पर हम विचार कर रहे हैं और अभी तक कुछ तय नहीं किया गया है। 2020 में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से पहले 58 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला यात्रियों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों के वरीय वरिष्ठ नागरिक रियायत है।रेलवे की योजना के अनुसार महिला यात्रियों को सभी श्रेणियों में टिकट की कीमत पर 50% की छूट और पुरुषों को 40% की छूट दी जाती थी।महामारी फैलने के बाद भारतीय दरों को वापस ले लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *