IAS Ankita Jain : 3 बार असफलता का सामना करने के बाद भी नहीं टूटा हौसला, UPSC परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी

IAS Ankita Jain : 3 बार असफलता का सामना करने के बाद भी नहीं टूटा हौसला, UPSC परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी

IAS Ankita Jain : यूपीएससी परीक्षा 2020 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की गई इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं. इन अभ्यर्थियों में गिने चुने लोगों को आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने का मौका मिल पाता है. कड़ी मेहनत और सफलता की जिद रखने वाले अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस अधिकारी के बारे में बताएंगे जिनका नाम अंकिता जैन है.

यूपीएससी परीक्षा में लगातार 3 बार असफलता का सामने करते हुए उन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में टॉप रैंक हासिल की. अंकिता बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना चाहती थीं. उनकी सफलता उन अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा हो सकती है जो किसी भी काम में असफल होने पर उसके लिए प्रयास करना छोड़ देते हैं. आइए जानते हैं यूपीएससी में टॉप रैंक हासिल कर अंकिता ने बचपन के आईएएस अधिकारी बनने के सपने को कैसे पूरा किया.

कौन हैं (IAS Ankita Jain) आईएएस अंकिता जैन

अंकिता जैन दिल्ली की रहने वाली हैं. उनके पति एक आईपीएस अधिकारी हैं. वहीं, उनके परिवार के कुछ लोग सिविल सेवा में कार्यरत हैं. परिवार के लोगों का सिविल सेवा में होने की वजह से अंकिता का बचपन से ही सिविल सेवा में काम करने का मन था. अंकिता के साथ उनकी बहन भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहीं थी. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली से ही की. बचपन से ही पढ़ाई में अच्छा होने की वजह से उन्होंने बेसिक शिक्षा में अच्छे अंक हासिल किए. इंटरमीडिएट की परीक्षा में उन्होंने अपने स्कूल में टॉप किया था.

IAS Ankita Jain : 3 बार असफलता का सामना करने के बाद भी नहीं टूटा हौसला, UPSC परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी 1

इंटरमीडिएट की पढ़ाई के बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री हासलि की. डिग्री हासिल करने के बाद उनकी एक अच्छी खासी कंपनी में नौकरी लग गई. इसी दौरान उनकी आगरा में शादी हो गई. वो डिफेंस एस्टेट निवासी डॉ. राकेश त्यागी और डॉ. सविता त्यागी की पुत्रवधू हैं. परिवार में कुछ लोगों के सिविल सेवा में होने के कारण उन्हें भी सिविल सेवा की तैयारी करने का अच्छा माहौल मिल गया. यहीं से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरु कर दी.

यूपीएससी परीक्षा के 3 प्रयासों में मिली असफलता

अंकिता ने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी थी. उन्होंने अपने पहले प्रयास में असफलता ही मिली. परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह ना समझ पाने के कारण उन्हें यूपीएससी परीक्षा में असफलता का सामना करना पड़ा. इसके बाद उन्होंने फिर से प्रयास किया.

IAS Ankita Jain : 3 बार असफलता का सामना करने के बाद भी नहीं टूटा हौसला, UPSC परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी 2

इस बार उन्हें सफलता तो मिल गई लेकिन रैंक अच्छी ना आने के कारण आईएएस आईएएस अधिकारी बनकर सेवा करने का मौका नहीं मिल सका. इस दौरान उन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली और यूपीएससी की तैयारी करना फिर से शुरु कर दिया. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा का तीसरा प्रयास किया. तीसरे प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिल सकी.

तीसरी रैंक हासिल कर बनीं आईएएस अधिकारी

अंकिता ने अपने आईएएस बनने के सपनों को पूरा किया आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. यूपीएससी परीक्षा 2020 में उन्हें पूरे देश में तीसरी रैंक हासिल हुई. सबसे खास बात ये भी है कि उनकी बहन भी इसी साल यूपीएससी परीक्षा में 21वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बन चुकी हैं. अंकिता और उनकी बहन की सफलता से उनके परिवार में खुशी का माहौल है.

IAS Ankita Jain : 3 बार असफलता का सामना करने के बाद भी नहीं टूटा हौसला, UPSC परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी 3

अंकिता बताती हैं कि यूपीएससी परीक्षा के दौरान वो 8-10 घंटों की पढ़ाई किया करती थी. बेसिक कान्सेप्ट पर ज्यादा फोकस करती थीं. वहीं न्यूजपेपर से खुद को अपडेट भी रखती थीं. वहीं इस परीक्षा के लिए आत्मविश्वास और लगन से पढ़ाई करना बहुत जरूरी है. उनकी सफलता उन अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा है जो एक या दो बार असफल होने पर तैयारी करना छोड़ देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *