OMG! इतना आसान है करोड़पति बनना, जानिए क्या हैं वो स्टेप्स जिससे आपकी जिंदगी बदल जाएगी

how to become crorepati: अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को कौन आरामदायक तरीके से पूरा नहीं करना चाहता होगा. आरामदायक जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे बुनियादी चीज जो होती है वो है पैसा. पैसे से आप हर सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. लेकिन आज के समय पैसा कमाना इतना मुश्किल हो गया है कि आप रात-दिन मेहनत करने है. लेकिन उसका वेतन आपकी मेहनत के हिसाब से बेहद कम होता है. ऐसे में करोड़पति बनने की तो बात दूर रोजमर्रा की जरूरतें भी पूरा करना मुश्किल हो जाता है.

वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी जरूरतों के साथ पैसों की बचत भी कर लेते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही तरकीब बताएंगे जिससे आप भी करोड़पति बन सकते हैं. इन आसान से उपायों को अपनाकर आप भी आरामदायक जिंदगी बिता सकते हैं. इसके लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा. इसके साथ ही आपको अपनी जिंदगी में इन स्टेप्स को अपनाना भी होगा. कम समय और कम सैलेरी में करोड़पति बनने के लिए सबसे पहली जरूरी बात है कि आपके पास सब्र होना चाहिए. वहीं दूसरी ओर आपको प्रत्येक माह एक छोटी सी रकम जमा करनी होगी. तो आइये जानते हैं क्या करोड़पति बनने के आसान स्टेप्स…

पहला स्टेप

करोड़पति बनने के लिए सबसे पहले स्टेप में आपको पहले आपको समय निर्धारित करना होगा. इसका मतलब ये हुआ कि आप कितने समय में करोड़पति बनना चाहते हैं. आप जितने कम समय में अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहेंगे, आपको उतने ज्यादा पैसों की बचत करनी होगी. बेहतर रहेगा कि आप युवा अवस्था में ही पैसों की बचत करना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपको एक निश्चित समय के अंदर अच्छा परिणाम मिल जाएगा. वहीं, आप अगर देर से पैसा जमा करना शुरू करेंगे तो आपको उतने ज्यादा रुपयों को जमा करना होगा.

दूसरा स्टेप

पहले स्टेप में अपने करोड़पति बनने के समय को सुनिश्चित कर आप दूसरे स्टेप के लिए काम करेंगे. दूसरें स्टेप के लिए आपको अपना लक्ष्य तय करना होगा. इसका अर्थ ये हुआ कि आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आप 1 करोड़ या 5करोड़ रुपये या उससे अधिक रुपयों की बचत करना चाहते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको 1 करोड़ रुपए जमा करने का तरीका बताएँगे. आप जितने करोड़ रुपए जमा करना चाहते हो, उसे 1 करोड़ रुपए जमा करने के लिए लगाई जाने वाली राशि से गुणा कर दें।

तीसरा स्टेप

अगर आपने करोड़पति बनने के लिए समय और रकम का निर्धारण कर लिया है. तो अब आप तीसरे स्टेप की तरफ बढ़ चुके हैं. तीसरे स्टेप में आपको पैसों को कहां जमा करना है इसके बारे में विचार करना होगा. आपको पैसों को ना ही घर पर और ना ही किसी बैंक अकाउंट में जमा करने हैं. क्योंकि घर में पैसों को रखने से उसकी वैल्यू उतनी ही बनी रहती हैं.

how to become crorepati
courtsey-google images

वहीं, बैंक में जमा करने से रिटर्न उत्साह जनक नहीं मिलते हैं. बेहतर हैं कि आप इन पैसों को म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड सेविंग अकाउट की अपेक्षा बेहतर विकल्प के रूप में देखें जाते हैं. सेविंग अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज बहुत कम मिलता है. वहीं म्यूचुअल फंड अच्छे रिटर्नस देते हैं. आपके लिए कौन सा म्यूचुअल फंड सही रहेगा इसके लिए आपको किसी अच्छे म्यूचुअल फंड सलाहकार से संपर्क करना होगा.

चौथा स्टेप

पहले,दूसरे और तीसरे स्टेप के बाद आपको ऑनलाइन कैल्कुलेटर की मदद लेनी होगी. इससे आप अपनी उम्र, सैलरी और ब्याड के आधार पर करोड़पति बनने का सही कैल्कुलेशन बता देगा. ऑनलाइन आने वाले ये कैल्कुलेटर आपको बता देंगे की आप कब तक करोड़पति बन पाएंगे. उदाहरण के तौर पर अगर आपकी उम्र 25 साल हैं और 60 साल की उम्र तक आपको करोड़पति बनना हैं और म्यूचुअल इनवेस्टमेंट में 15 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है, तो आपको सिर्फ 682 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे और आप 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपयों के मालिक होंगे.

पांचवां स्टेप

आपको अपनी जरूरत के हिसाब से वैल्यू को इस कैल्कुलेटर में डालना है. ये कैल्कुलेटर अपने एलगॉरिदम से बता देगा कि आप कब करोड़पति बन जाएगें. इस कैल्कुलेटर में आपको अपनी उम्र करोड़पति बनने कि उम्र और म्यूचुअल फंड में मिलने वाले औसतन ब्याज की वैल्यु को डालना होगा. सिर्फ इन वैल्यू को डालकर आप करोड़पति बनने के लिए महिने में जमा करने वाले रुपयों की जानकारी दे देगा. इस लिंक पर क्लिक करें.

https://www.way2wealth.com/tools/crorepathi-calculator/

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *