Gunjan dwivedi ias : UPSC परीक्षा में लगातार असफलता मिलने पर की हनुमान जी से प्रार्थना, कड़ी मेहनत का मिला फल बनीं IAS अधिकारी

Gunjan dwivedi ias : UPSC परीक्षा में लगातार असफलता मिलने पर की हनुमान जी से प्रार्थना, कड़ी मेहनत का मिला फल बनीं IAS अधिकारी

Gunjan dwivedi ias : यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करना अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा है और इसमें सफलता हासिल करना कोई आसान काम नहीं है। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि लगातार प्रयास करने के बाद भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता हासिल करने में सफल नहीं हो पाते हैं। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं वो दूसरों के लिए मिसाल बन जाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे IAS अधिकारी के बारे में बताएंगे जिन्होंने लगातार दो बार असफल होने पर भी हार नहीं मानी और आखिरकार तीसरे प्रयास में परीक्षा में सफलता हासिल कर ली। इस IAS अधिकारी का नाम गुंजन द्विवेदी है। जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत यूपीएससी की परीक्षा में ना सिर्फ सफलता हासिल की बल्कि अच्छी खासी रैंक भी हासिल कर ली.

कौन हैं (IAS Gunjan dwivedi) आईएएस गुंजन द्विवेदी

गुंजन द्विवेदी लखनऊ की रहने वाली हैं। इनके पिता का नाम अशोक कुमार धर द्विवेदी है जो रिटायर्ड आईपीएस ऑफिसर है। इसके अलावा गुंजन की बहन उमंग द्विवेदी भी कमर्शियल टैक्स ऑफिसर हैं। इनके बड़े भाई समन्वय धर द्विवेदी एक एडवोकेट हैं। गुंजन का पालन पोषण एक ऐसे माहौल में हुआ है, जहां पर पढ़ाई लिखाई को बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है।

Gunjan dwivedi ias : UPSC परीक्षा में लगातार असफलता मिलने पर की हनुमान जी से प्रार्थना, कड़ी मेहनत का मिला फल बनीं IAS अधिकारी 1

बचपन से ही गुंजन ने अपने आसपास ऐसे लोगों को देखा जो ऑफिसर रैंक से थे। ऐसे में बचपन से ही इनके मन में ऑफिसर बनने की चाहत पैदा हो गई। बचपन से ही पढ़ाई में ठीक होने के कारण इन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए. साल 2014 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलत राम कॉलेज से राजनीति शास्त्र विषय से स्नातक करने के बाद ये यूपीएससी की तैयारी में जुट गई।

2 प्रयासों में नहीं निकाल पाई थी प्रीलिम्स की परीक्षा

यूपीएससी की तैयारी के लिए इन्होंने अपने भाई के चेंबर को अपना स्टडी रूम बनाया। मॉक टेस्ट और सेल्फ स्टडी के माध्यम से ये परीक्षा की तैयारी में जुटी रही। लेकिन इनके लिए यूपीएससी का सफर आसान नहीं था। पहले दो प्रयास में ये प्री एग्जाम भी क्लियर नहीं कर पाई। लेकिन परीक्षा में मिली असफलता को इन्होंने अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और लगातार प्रयास में जुटी रही।

Gunjan dwivedi ias : UPSC परीक्षा में लगातार असफलता मिलने पर की हनुमान जी से प्रार्थना, कड़ी मेहनत का मिला फल बनीं IAS अधिकारी 2

यूपीएससी की तैयारी से जुड़े अपने अनुभव को साझा करते हुए गुंजन कहती हैं कि उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट अटेंड करने पर ध्यान दिया। इनका कहना है कि यह आवश्यक नहीं है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए 18-20 घंटे की पढ़ाई की जाए, आवश्यक यह है कि आप यदि 5 से 6 घंटे की भी पढ़ाई करते हैं तो उस दौरान पूरी तरह से एकाग्रचित रहे। गुंजन द्विवेदी ने यूपीएससी की तैयारी एनसीईआरटी की किताबो से की थी। इसके साथ ही यह खुद को समय-समय पर मोटिवेट करने के लिए आईएएस ऑफिसर के इंटरव्यू देखा करती थी।

9वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अधिकारी

आखिरकार इनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और तीसरे प्रयास में ये यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने में कामयाब हुई। गुंजन ने साल 2018 में ऑल इंडिया 9वीं रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की और देश के सबसे बड़े ऑफिसर बनने का सपना पूरा किया. यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए गुंजन का संदेश है कि परीक्षा की भली भांति तैयारी करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों पर अपनी पकड़ मजबूत रखे।

Gunjan dwivedi ias : UPSC परीक्षा में लगातार असफलता मिलने पर की हनुमान जी से प्रार्थना, कड़ी मेहनत का मिला फल बनीं IAS अधिकारी 3

टाइम मैनेजमेंट के लिए लगातार उत्तर को लिखने की प्रेक्टिस करते रहे। मजबूत हौसला रख कर, कड़ी मेहनत और एकाग्रचित्त होकर परीक्षा की तैयारी करें सफलता अवश्य हासिल होगी। वहीं भगवान पर भी भरोसा रखना चाहिए. गुंजन कहती हैं कि जिस दौरान वो असफलता हासिल कर रहीं थी तब उन्होंने हनुमान जी से प्रार्थना भी की थी. ईश्वर ने उनकी पुकार सुन ली और उनकी कड़ी मेहनत का परिणाम भी दे दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *