इंग्लैंड की इस कंपनी ने भारत के ग्रामीण इलाकों में मजबूत की पकड़
इंग्लैंड की कंपनी हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड ने इस वित्तीय वर्ष अपनी दूसरी तिमाही के दौरान 19.5 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है. कंपनी ने देश के ग्रामीण इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है, जिसके चलते कंपनी को शहर से ज्यादा गांवों से ज्यादा फायदा हुआ.कंपनी ने अपने मुनाफे में दोगुनी बढ़ोतरी दर्ज की है.
पिछले वित्तीय वर्ष की तिमाही में कंपनी ने एफएमसीजी(फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) से जहां 1,276 करोड़ रुपए की कमाई की, तो वहीं इस वर्ष वित्तीय की तिमाही के 30 सितंबर तक कंपनी ने करीब 1,525 करोड़ की कमाई कर ली. जोकि, पिछली वित्तीय तिमाही से करीब 19.5 प्रतिशत ज्यादा है. इसी दौरान कंपनी की कुल आमदनी में भी बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने पिछले साल जहां 8,513 करोड़ का मुनाफा कमाया था तो वहीं इस साल करीब 9,539 करोड़ की कुल कमाई की है. कंपनी की ये कमाई पिछले साल की अपेक्षा 12 प्रतिशत ज्यादा है.
वहीं, कंपनी ने पर्सनल केयर, होम केयर, फूड और रिफ्रेशमेंटस में भी भारी ग्रोथ की है. कंपनी को 4,316 करोड़ रुपए की पर्सनल केयर की बिक्री हुई है. ये बिक्री कंपनी की पूरी आमदनी का करीब आधा है जो कि करीब 10.4 प्रतिशत ग्रोथ है. वहीं कंपनी को होम केयर सेगमेंट से 12.4 प्रतिशत के साथ 3,080 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है.
एचयूएल के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन संजीव मेहता ने मीडिया को बताया कि उनका फोकस कंपनी की बुनियादी चीजों को मजबूत करना और अपने उत्पादों को और अच्छा बनाना है. इसी वजह से उन्हें कंप्टीशन के समय में भी इतनी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है. वहीं, उन्होंने आगे बताया कि कच्चे तेल के दामों और देश की करेंसी में आ रहे उतार चढ़ाव के चलते कंपनी को विपरीत परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ रहा है, लेकिन हमें अपने उत्पादों के दामों में थोड़ा बहुत बढ़ोतरी करनी होगी. लेकिन हमारी कोशिश रहेगी कि हम दामों को कच्चे तेल के समान उतार चढाव से दूर ही रखें.