गूगल का नया अपडेट, अब पहले से आसान होगा सर्च करना

google search

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन साइट गूगल ने एक अपडेट किया है. इस अपडेट में कुछ आकर्षक फीचर्स को जोड़ा है. गूगल कंपनी का मानना है इस अपडेट के बाद गूगल सर्च इंजन का सर्च एक्सपीरियंस और बेहतर होने वाला है.

गूगल के अनुसार अब सर्च इंजन का उपयोग करने वाले यूजर्स को पहले से ज्यादा विकल्प दिखाई देंगे. आइए जानते हैं गूगल के इस लेटस्ट अपडेट में क्या खास है.

सर्च क्वेरी पर आधारित दिखाएगा रिजल्ट

गूगल के इस लेटेस्ट अपडेट में सबसे अच्छी बात ये होने वाली है कि यूजर्स को अब सर्च इंजन यूजर्स के सर्च पर आधारित रिजल्ट दिखाएगा. इसके तहत यूजर्स को सर्च के दौरान बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली सर्च करते हैं और फिर फूड सर्च करते हैं तो गूगल आपको कार्विंग फीचर के जरिए दिल्ली के फूड से जुड़े रिजल्ट दिखाएगा. हालांकि ये रिजल्ट गूगल सर्च की सेटिंग पर सजेस्टेड बेस्ड एक्टिविटी के ऑप्शन को ऑन करने के बाद ही दिखाई देंगी.

सर्च रिलेटेड रिजल्ट

गूगल के लेटेस्ट अपडेट में दूसरा फीचर सर्च यूजर रिलेटे़ड बेस्ड दिखाने का किया है. इस फीचर के तहत गूगल सर्च किए गए विषय से ही मिलते जुलते रिजल्ट शो कराएगा. उदाहरण के तौर पर अगर कोई यूजर फैमिली फैंडली गानों की क्वेरी सर्च करता है तो गूगल के इस फीचर की मदद से सर्च रिजल्ट में इस टॉपिक से जुड़े रिजल्ट दिखाई देंगे.
गूगल ऐसी क्वेरी में गानों की ऐसी सूची लाएगा जो फैमिली फ्रेंडली हो.

गूगल के अनुसार ये फीचर गूगल की भविष्य की गतिविधियों के लिए एक सफल कदम साबित हो सकता है. गूगल के अनुसार स्पेलिंग अल्गॉरिदम के जरिए अगर कोई यूजर गलती से कोई चीज सर्च कर रहा है तो भी उसको सटीक जानकारी दी जा सकी.

इस एआई को बनाने वाली कंपनी का मानना है कि इस अल्गॉरिदम में कंपनी के पांच सालों का समय और मेहनत लगी हुई है. अगर ये सफल रहा तो यूजर्स को सर्च क्वेरी के दौरान बेहतर रिजल्ट मिल सकेंगे