वैष्णों माता के दर्शनार्थियों के लिए मुफ्त बीमा की योजना, जानें क्या है खास

वैष्णों माता के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है.अब मंदिर परिसर में जाने वाले श्रद्धालुओं का सरकार मुफ्त में बीमा की व्यवस्था करेगी. इसके तहत सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए 5 लाख के मुफ्त बीमा योजना को हरी झंडी दे दी है.

शनिवार को ये फैसला जम्मू-कश्मीर के गर्वनर सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में वैष्णों माता श्राइन बोर्ड के दौरान लिया गया. तीर्थ स्थल में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए बोर्ड ने बोर्ड ने दुर्घटना का शिकार हुए पीड़ितों के लिए मुफ्त उपचार के अलावा तीर्थयात्रियों के लिए 5 लाख रुपये तक मुफ्त दुर्घटना बीमा कवर में मंजूरी दे दी है.बता दें कि जम्मू कश्मीर के गर्वनर इस बोर्ड के चेयरमैन है.

Satya Pal Malik_independent_news

वहीं, इस बोर्ड के प्रतिनिधि ने बताया कि प्रत्येक श्रद्धालुओं के लिए दुर्घटना बीमा का कवर दुर्घटना कवर के अतिरिक्त होगा. वहीं यात्रियों को उनकी तीर्थयात्रा की पर्ची मिलने और उनकी यात्रा शुरू होते ही चालु हो जाएगा. इसी के साथ उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों के बीमा कवर की किस्तों का खर्च बोर्ड द्वारा उठाया जाएगा और बीमा कवर को आठ साल के अंतराल के बाद अपग्रेड भी किया जाएगा

बोर्ड की इस मीटिंग में वैष्णों माता देवी नारायण सूपर स्पेशिलिटी अस्पताल की कार्यप्रणाली पर भी चर्चा की गई.बोर्ड ने सामाजिक सहायता पहल के तहत दुर्घटना के शिकार हुए पीड़ितों के इलाज लिए इस सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लिए मंजूरी दे दी है.जिसके बाद सड़क दुर्घटना, भूस्खलन,और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से जख्मी हुए लोगों के लिए इस अस्पताल के लिए दरवाजे खुल गए है.

Representational Image

इसका खर्च भी बोर्ड और अस्पताल के माध्यम से उठाया जाएगा. वहीं बोर्ड पीड़ित का खर्च 2 लाख की लागत और पीड़ित की हालत सही होने तक उठाएगी. वहीं भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड भैरौं मंदिर के पास करीब 1 करोड़ की लागत से अस्पताल भी बनाने की तैयारी में है.