Ajay jain ias : सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर 2 बार पास की upsc परीक्षा, पहले बनें IPS अधिकारी फिर बनें IAS

Ajay jain ias : सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर 2 बार पास की upsc परीक्षा, पहले बनें IPS अधिकारी फिर बनें IAS

Ajay jain ias : यूपीएससी परीक्षा के नतीजे आते ही ऐसी कहानियां सामने आती है जो लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत के तौर पर काम करती है. आज हम आपको जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं उनका नाम अजय जैन है. उनकी कहानी ऐसे युवाओं को प्रेरणा दे सकती है जो मानते हैं कि सरकारी स्कूलों में पढ़ा बच्चा यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर सकता है.

अजय ने यूपीएससी परीक्षा में एकबार नहीं बल्कि दो बार सफलता हासिल कर ये बता दिया कि मेहनत और लगन हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है. अजय ने जब पहली बार यूपीएससी परीक्षा पास कि तो आईपीएस अधिकारी के चयन हुआ था वहीं दूसरी बार में उन्होंने अपने आईएएस अधिकारी बनने के सपने को साकार कर लिया. आइए जानते हैं उन्होंने सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास कर लिया

कौन हैं (Ajay jain ias) आईएएस अजय जैन

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के रहने वाले अजय जैन एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता गांव में ही इंजन पार्टस सही करने की दुकान चलाते हैं. वहीं मां घर की जिम्मेदारियां संभालती हैं. उनकी शुरूआती पढ़ाई गांव के ही सरकारी स्कूल से हुई. इस दौरान उन्होंने माधोपुर से ही अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी कर ली. उन्होंने 9वीं और 10वीं तक की पढ़ाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से पूरी कर ली.

Ajay jain ias : सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर 2 बार पास की upsc परीक्षा, पहले बनें IPS अधिकारी फिर बनें IAS 1

इस दौरान वो ठीक-ठाक नंबरों से पास हो पाए. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए कोटा चले गए. शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर नौकरी तलाशना शुरू कर दिया. लेकिन काफी समय तक नौकरी ना लगने के कारण उन्होंने यूपीएससी का विकल्प चुना. इसके लिए उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान भूगोल विषय को चुना और ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी कर ली. इस दौरान वो यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी थी.

upsc परीक्षा पास की पर नहीं बन सके IAS अधिकारी

कोटा में यूपीएससी की तैयारी के दौरान वो अपने मित्र के साथ ही पढ़ाई करते थे. यूपीएससी परीक्षा के पहले और दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिल सकी. लेकिन तीसरे प्रयास में उनकी रेलवे विभाग में नौकरी लग गई. हालांकि रैंक अच्छी ना आने के कारण उन्होंने उस नौकरी को छोड़ दिया और फिर से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गए. इस बीच वो दिल्ली आकर पढ़ाई करने लगे थे.

Ajay jain ias : सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर 2 बार पास की upsc परीक्षा, पहले बनें IPS अधिकारी फिर बनें IAS 2

दिल्ली में रहकर वो 8 से 10 घंटों तक की पढ़ाई किया करते थे. वो बताते थे जब से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कि थी तब से उन्होंने किसी और परीक्षा की ओर ध्यान ही नहीं दिया. एकाग्र होकर वो मेहनत के साथ पढ़ाई करते रहे. चौथे प्रयास में उन्होंने फिर से प्रयास किया और इस बार उन्हें पहले प्रयासों से बेहतर रैंक मिली और वो आईपीएस अधिकारी बन गए. हालांकि उनका आईएएस अधिकारी बनने का सपना भी अभी तक पूरा नहीं हो पाया था.

12वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत अजय जैन ने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा में 12वीं रैंक हासिल कर टॉप किया. उन्हें इस रैंक के साथ आईएएस अधिकारी बनने का मौका मिल गया. उनकी इस कामयाबी ने ना सिर्फ सरकारी स्कूलों से पढ़ाई कर आने वाले बच्चों को कमजोर नजर से देखने वालो का मुंह बंद किया बल्कि इस कामयाबी से पूरे माधोपुर जिले को गौरान्वित होने का मौका दिया. अच्छी रैंक हासिल करने की वजह से उन्हें यूपी कैडर (Ajay jain ias Current Posting) दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *