Model Village Prayagraj : प्रयागराज का ये स्मार्ट गांव दे रहा बड़े-बड़े शहरों को मात, स्ट्रीट लाइटें-गड्ढा मुक्त सड़कें और ओपेन जिम सब है यहां

Model Village Prayagraj

Model Village Prayagraj : दिल्ली, मुम्बई, नोएडा, सूरत को भूल जाएंगे जब प्रयागराज के इस गांव को देखेंगे। प्रयागराज के शाहपुर कल्याण उर्फ नेवादा कस्बे में साफ-सफाई की ऐसी व्यवस्था है जो चकाचौंध वाले शहरों को पीछे छोड़ रहा है। यहां आपको स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी, ओपेन जिम की लाजवाब सुविधा मिलेगी। ये गांव उत्तर प्रदेश का नंबर वन गांव है। इसके लिए इस गांव को पुरस्कार भी मिल चुका है।

शौचालय से अंतिम संस्कार तक की व्यवस्था

होलागढ़ का शाहपुर कल्याण उर्फ नेवादा गांव के साथ-साथ पूरी ज़िला चर्चा का विषय बना हुआ है। इस गांव में अच्छी और गड्ढा मुक्त सड़कें हैं। सड़क के किनारे-किनारे स्ट्रीट लाइटें भी लगी हुई हैं। ये स्ट्रीट लाइटें रात में दूधिया रोशनी से पूरे गांव में को खूबसूरत कर देती है। अगर गांव में किसी मृत्यु हो जाती है तो इसके लिए यहां अंतिम संस्कार का भी पूरा प्रबंध है। गांव में इस स्थान को स्वर्गद्वार का दर्जा दिया गया है। यहां कई मॉर्डन स्कूल भी हैं। गांव में ओपन जिम को भी बनाया गया है। जहां गांव के लोग नियमित व्यायाम करते हैं। गांव में कई जगहों पर सार्वजनिक शौचालय बनाए गए हैं।

गांव की महिलाएं विकास में बन रही भागीदार

नेवादा गांव के विकास के लिए यहां की महिला प्रधान ने महिलाओं को समूह बनाकर एक साल पहले ही काम शुरू कर दिया था। महिलाओं को गांव में ही मनरेगा के तहत काम दिया जाता है। गांव की महिलाएं किसी दूसरे गांव में मजदूरी करने नहीं जाती हैं। वो अपने गांव में ही रहकर काम करती हैं। ये गांव शहर से लगभग 35 किलोमीटर दूर है। गांव में कौन आया कौन गया इसका हिसाब किताब सीसीटीवी के माध्यम से रखा जाता है। यहां किसी को आने जाने में समस्या न हो इसके लिए स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं। प्रयागराज के इस गांव में जल्द ही तलाबा में नाम चलाने की तैयारी हो रही है। यहां पर गोबर गैस का प्लांट भी लगाया जाएगा।