सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में ना खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए है फायदेमंद

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में ना खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए है फायदेमंद

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे मौसम में अमूमन तौर पर खांसी, जूकाम और फ्लू आदि होना आम बात है. ऐसे समय में स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना पड़ता है. आपकी जरा सी लापरवाही की वजह से आप सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

खाने-पीने वाली चीजों में सावधानी मात्र से आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. आज हम अपने इस आर्टिकल में उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जिससे आप आसानी से सर्दी से खुद का बचाव कर सकते हैं. दरअसल सर्दी में हम शारीरिक गतिविधियां कम कर देते हैं जिससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी प्रभावित होती है.

ऐसे में इन खाद्य पदार्थों के सेवन में बचाव कर आप अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं

तेल युक्त खाद्य पदार्थ

सर्दियों के मौसम में हमें तेल में फ्राइड खाना बहुत पसंद होता है. तेल युक्त खाना सर्दियों के मौसम में शरीर में बलगम का ज्यादा निर्माण करता है. जिसकी वजह से खांसी जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं तला हुआ खाना हमारे शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ाता है.

सर्दियों में लो वर्कआउट और हाईफैटी फूड मोटापे की असल वजह बन जाता है. मोटापा अपने साथ अन्य बीमारियों को लेकर आता है. इसलिए सर्दियों में हेल्दी फूड खाकर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट रखें और स्वस्थ्य रहें.

दुग्ध निर्मित खाद्य पदार्थ

डेयरी प्रोडक्ट के स्वास्थ्य लाभ किसी से छुपे नहीं हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की डेयरी प्रोडक्ट सर्दियों के मौसम में बीमारियों का निमंत्रण दे सकती हैं. ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट भी बलगम बनाते हैं. डेयरी प्रोडक्ट ठंडे होते है जोकि बलगम बनाने की वजह बनाते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन और विटामिन d की अच्छी मात्रा भी पाई जाती है जोकि इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट को कम से कम खाना चाहिए.

नशीले पदार्थों का सेवन करना

सर्दी के मौसम में कुछ लोग नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं. ऐसे लोगों का ये मानना होता है कि नशीले पदार्थों से सर्दी का असर कम होता है. हालांकि ये बातें पूरी तरह से गलत होती है.

दरअसल नशीले पदार्थों के सेवन से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं. जोकि शरीर में सूजन का कारण बन जाती हैं. वहीं, इसकी वजह से शरीर की पाचन शक्ति भी बुरी तरह प्रभावित हो जाती है. पाचन शक्ति के खराब होने से हम बीमारियों के शिकार होने लगते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *