Kanpur Dehat News : स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने किया फेडरेशन का गठन, निकाली संविधान यात्रा

Kanpur Dehat News : कानपुर देहात के सरवनखेड़ा ब्लॉक में संचालित महिला समूहों की बैठक में महिलाओं ने फेडरेशन का गठन किया . इस फेडरेशन का नाम सुनहरा कल महिला स्वयं सहायता फेडरेशन रखा गया. समूह की महिलाओं ने कमला पाल को फेडरेशन की मुखिया के तौर पर चयनित किया. वहीं, सुनीता देवी को उपाध्यक्ष बनाया गया . इस फेडरेशन की सचिव रनियां निवासी रीना सिंह को बनाया गया है.

इस कार्यक्रम के दौरान क्रियात्मक प्रबंधक बदन सिंह भी मौजूद रहे. उन्होंने बताया कि इस फेडरेशन का लक्ष्य समूह की महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा उन्हें सशक्त बनाना है. महिलाओं को रोजगार मिलने से उनके परिवार की गरीबी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

इसके साथ ही फेडरेशन समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगा और स्वयं सहायता समूहों की समीक्षा कर उनकी गतिविधियों को सुचारू तौर पर चलाने में मदद करेगा. इस प्रकार से ये फेडरेशन सरवनखेड़ा ब्लॉक में उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के उद्देश्य की पूर्ति में एक कड़ी के तौर पर कार्य करेगा.

बताते चलें कि केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से समूह को बढ़ाने और सशक्त बनाने की लगातार कोशिश की जा रही है. इस क्रम में राष्ट्रीय आजीविका मिशन (NRLM)और उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं.

Kanpur Dehat News : फेडरेशन की महिलाओं ने निकाली संविधान एक्सप्रेस यात्रा

सुनहरा कल महिला स्वयं सहायता फेडरेशन की महिलाओं ने 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस के मौके पर संविधान एक्सप्रेस यात्रा निकाली। इस यात्रा का उद्देश्य महिलाओं को संवैधानिक अधिकारों से अवगत कराना था. इस दौरान महिलाओं ने सभी धर्म की एक पुकार एकता को करो साकार, अनेकता में एकता, यही भारत की विशेषता, नारी शक्ति जिंदाबाद, संविधान जिंदाबाद, महिला हिंसा मुक्त करो आदि नारे लगाएं। इस मौके पर कमला पाल, उर्मिला सिंह, सुनीता सहित अन्य महिलाएं भी शामिल थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *