India-China border conflict : सुरक्षा बलों को 15 दिनों तक के युद्ध के लिए गोलाबारूद जमा करने के निर्देश

India-China border conflict : चीन बॉर्डर के बीच लगातार तनाव चल रहा है. जहां एकतरफ चीन, भारत से सटे सीमा पर अपनी पकड़ मजबूत बना रहा है. वहीं भारत ने भी इस बाबत एक अहम फैसला लिया है. दरअसल सीमा पर तनाव के मध्यनजर सीमा सुरक्षा बलों को 15 दिनों तक के युद्ध के लिए हथियार और गोलाबारूद जमा करने के निर्देश दिए गए हैं.

देश की सीमा पर कार्यरत सभी सुरक्षा बलों को 15 दिन तक के बड़े युद्ध के हिसाब से हथियार और जरूरी सामान जमा कराना होगा. हथियारों और गोलाबरूद के स्टॉक के लिए अनुमानित 50 हजार करोड़ का खर्च आएगा.

हालांकि अधिकारियों के मीडिया से बातचीत में बताया है कि गोला बारूद स्टॉक करने का आदेश काफी पहले का है. सेना को मिले पहले आदेश में बताया गया था कि उसे 10 दिनों का गोला-बारूद स्टॉक करना होगा. लेकिन चीन और पाकिस्तान से भारत के तनाव को ध्यान में रखते हुए 15 दिनों का स्टॉक करने का आदेश दिया गया है.

उरी अटैक के बाद तत्कालीन रक्षा मंत्री ने सेनाओं के अध्यक्षों से बातचीत में 10 दिनों की युद्ध की तैयारी को काफी कम माना था. उस दौरान उन्होंने तीनों सेनाओं को 100 करोड़ के आर्थिक पैकेज से बढ़ाकर 500 करोड़ कर दिया था. इसके साथ ही आधुनिक तकनीकि आदि के लिए 300 करोड़ का अतिरिक्त फंड दिया था. इस पैकेज के मिलने के बाद सेना ने मिसाइल सिस्टम, हथियार और गोला बारूद आदि जरूरी सामान खरीदा था.

चीन की सरकार ने भी भारत सीमा पर अपनी सेना को मजबूत करना शुरू कर दिया है. गूगल से ली गई तस्वीरों और खूफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चीनी सेना ने LAC सीमा पर 25 से ज्यादा मिलिट्री कैंप तैयार बना लिए हैं. भारत और चीन के बीच लगातार तनाव की स्थित बनी हुई है. तनाव को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के बीच कई बार वर्ता हुई लेकिन कोई ठोस हल नहीं निकल सका.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *