7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को सरकार का तोहफा, 4 फीसद बढ़ेगा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission

7th Pay Commission : आगामी त्योहारों के लिए कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिये गए हैं। बैठक में महंगाई भत्ते को चार फीसदी बढ़ाया गया है। केंद्र सरकार ने एक करोड़ से ज़्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को त्योहारों में तोहफा दिया है। केंद्र सरकार की बैठक में महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है।

महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाया गया

आपको बता दें कि महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाया गया है। इसको बढ़ाकर 34 प्रतिशत से 38 प्रतिशत किया गया है। इस भत्ते से कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। इस भत्ते को सातवें केंद्रीय आयोग की सिफारिशों के तहत स्वीकृत किया गया है।

Photo by Towfiqu barbhuiya on Unsplash

अगर हम अभी की बात करें तो कर्चारियों और पेंशनर्स को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। लेकिन अब सरकार ने इसको 38 प्रतिशत करने का बड़ा फैसला लिया है। इस भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स को अक्टूबर के महीने में मिलेगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को पिछले तीन महीनों का एरियर भी दिया जाएगा।

कर्मचारियों को कितना मिलेगा लाभ

हम आपको विस्तार से समझाते हैं अगर किसी कर्माचारी का बेसिक वेतन 56 हज़ार रुपये हैं और उसको महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत मिलेगा तो उसको 21 हज़ार 280 रुपये का भत्ता मिलेगा। मतलब कि 2240 रुपये महीने मिलेगा और साल के हिसाब 255360 रुपये की पूरी पेमेंट की जाएगी। पहले के मुकाबले की बात करें तो 26,880 रुपये ज़्यादा भुगतान किया जाएगा। अगर किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 18 हज़ार रुपये है तो उसको 6,120 रुपये मिल रहा है। अब जहां महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है तो ये भुगतान 6,840 रुपये का भुगतान किया जाएगा। केंद्र सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी सौगात मिली है।