Domestic flights starts from 25 may : 25 मई से घरेलू उड़ाने होंगी शुरू, ये हैं जरूरी दिशानिर्देश

Domestic flights starts from 25 may : कोरोना महामारी की वजह से देश में करीब 60 दिन के लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार ने छूट देनी शुरू कर दी है। कोरोना के मामले जिन इलाकों में ज्यादा हैं उन्हें छोड़कर काफी लोगों को राहत मिल चुकी है।

अब केंद्र सरकार घरेलू विमान सेवा भी शुरू करने जा रही है। घरेलू विमान सेवा 25 मई से चालू होगी। हालांकि इसके लिए कई शर्तें और कड़े नियम लागू किए गए हैं। जिन्हें आम लोगों को मानना होगा.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। वहीं, सरकार ने हवाई जहाज के टिकट के दामों की सीमाएं तय कर दी हैं। जिसका पालन सभी एयरलाइंस कंपनियों को हर हाल में करना होगा।

सरकार ने निर्धारित किया Domestic flights का किराया

सरकार ने अगस्त तक टिकट के पैसे निर्धारित कर दिए हैं। दिल्ली से मुंबई फ्लाइट के लिए कम से कम 3500 रुपये लगेंगे वहीं ज्यादा से ज्यादा 10 हजार रुपये कंपनियां ग्राहकों से वसूल सकेंगी। अभी पहला पड़ाव अगस्त तक रहेगा। हालांकि हर किसी के फोन में आरोग्य सेतु एप अनिवार्य होगा।

Domestic flights में सफर के लिए Metro और Non-metro शहरों के लिए अलग नियम

मेट्रो टू मेट्रो शहरों में उड़ानों के नियम अलग होंगे। मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के नियम भी अलग होंगे। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे शहरों में मेंट्रो है। यहां पर पहले एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरू किया जाएगा। हालांकि फ्लाइट में खाने का सामान नहीं दिया जाएगा। फिलहाल केवल 33% विमानों की उड़ानों को परमिशन दी गई है।

Domestic flights के लिए Guidelines

  • यात्रियों को फ्लाइट के समय से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा, जिससे उनकी जांच हो सके।
  • सभी यात्रियों और स्टाफ के फोन में आरोग्य सेतु एप अनिवार्य होगा।
  • यात्रियों को मास्क, ग्लव्स पहनना तो होगा ही साथ ही सामुदायिक दूरी भी रखनी होगी।
  • एयरपोर्ट और विमान के अंदर सभी कर्मचारियों को PPE किट पहननी होगी।
  • फ्लाइट के अंदर भी सभी नियमों के पालन के साथ एतिहात बरती जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *