Plant on Moon : “चाँद” पर चीन ने उगाया कपास

Cotton on Moon : जैसा कि दुनिया जानती है, चीन नए-नए अनुसंधानों के लिए विख्यात है. खासकर हमारे भारत देश मेंं चीन का सामान जैसे इलेक्ट्रॉनिक और कम्युनिकेशन के उत्पाद बहुत पसंद किए जाते हैं। अब चीन ने चाँद पर भी अपना हुनर दिखाया है । चाँद पर भेजे गए चीन के रोवर पर कपास के बीज अंकुरित हो रहे हैं । अब चीन के साइंटिस्ट चाँद पर आलू उगाने के मिशन मेंं लगे हुए हैं। तो मतलब साफ है भैया कि आने वाले समय मेंं चाँद पर भी हरियाली छाने वाली है.

china_moon_mission
courtsey-google images

कपास उगाने की जानकारी मंगलवार क़ो वैज्ञानिकों ने दी। चोंगकिंग विश्वविद्यालय के अड्वान्सड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टिट्यूट से जारी हुई तस्वीरों के अनुसार चांग-ई-4 के इसी महीने चन्द्रमा पर उतरने के पश्चात यह अंकुर एक कनस्तर के अंदर मौजूद जालिनुमा ढांचे से पनपा है।
चोंगकिंग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने हवा, जल और मिट्टी युक्त 18 सेंटीमीटर का एक बाल्टीनुमा डिब्बा भेजा था। इसके भीतर कपास, आलू एवं सरसों प्रजाति के एक—एक पौधे के बीज के साथ-साथ फ्रूट फ्लाई के अंडे एवं ईस्ट भेजे गए।

moonsprouts_moon_cotton
courtsey-google images

आंतरिक्ष के क्षेत्र में महाशक्ति बनने की चीन की महत्वाकांक्षा बढ़ाते हुए चांग ‘इ’-4 तीन जनवरी को चंद्रमा के सबसे दूर के हिस्से में उतरा और प्राकृतिक उपग्रह के कभी न देखे गए हिस्से तक पहुंचने वाला विश्व का पहला अंतरिक्षयान बन गया।
प्रयोग के डिजाइन की अगुवाई करने वाले शाइ गेंगशिन ने कहा, यह पहला मौका है जब मानव ने चंद्रमा की सतह पर जीवविज्ञान में पादप विकास के लिए प्रयोग किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *