Bhavishya Desai IAS : लाखों का पैकेज ठुकराकर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 29वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

Bhavishya Desai IAS : लाखों का पैकेज ठुकराकर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 29वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी

Bhavishya Desai IAS : कहते हैं, सफलता भी उसी के कदम चूमती है, जिसके अंदर जज्बा हो. जज्बा कुछ कर दिखाने का… संघर्ष का और कई बड़े त्याग करने का. क्योंकि सफलता के शिखर पर पहुंचना आसान नहीं है. राजस्थान के भविष्य देसाई ने भी एक ऐसा ही त्याग किया, और यूपीएससी में टॉप 30 में अपनी जगह बना ली.

बात कॉम्पिटिशन की आती है, तो मेहनत हर कोई करता है. लेकिन सफलता उसी को मिलती है जिसमें जुनून हो. राजस्थान के भविष्य देसाई भी उन्हीं में से एक हैं, जिन्होंने अपने यूपीएससी के सपने को पूरा करने के लिए एक स्टॉक मार्केटिंग कंपनी का 55 लाख का पैकेज ठुकरा दिया, और कड़ी मेहनत से यूपीएससी में पहली बार में ही अच्छी रैंक हासिल कर ली.

कौन हैं (Bhavishya Desai IAS) भविष्य देसाई

राजस्थान में अजमेर के कायड़ रोड मोहिनी विहार के रहने वाले भविष्य देसाई ने अपनी शुरूआती शिक्षा सेंट एन्सलम स्कूल में की. जिसके बाद उन्होंने 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कोटा के शिव ज्योति स्कूल से की. जिसके बाद भविष्य ने कानपुर आईआईटी से बीटेक किया. कॉलेज के टाइम से ही भविष्य ने यूपीएससी क्लियर कर एक अधिकारी बनने का भविष्य तय कर लिया था.

Bhavishya Desai IAS : लाखों का पैकेज ठुकराकर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 29वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी 1

भविष्य देसाई ने बीटेक करने के बाद साल 2020 में गुड़गांव की एक स्टॉक मार्केटिंग कंपनी में इंटर्नशिप की. जिसके बाद कंपनी ने उन्हें 55 लाख के पैकेज का ऑफर दिया. लेकिन भविष्य ने यूपीएससी पास कर अधिकारी बनने का सपना देखा था, इसलिए उन्होंने उस बड़े पैकेज को ठुकरा दिया, और सिविल सर्विसेज का रास्ता चुना.

पैरेंट्स के सपोर्ट ने सपना किया साकार

कहते हैं, कि वो हर राह आसान हो जाती है, जिस राह में आपके पैरेंट्स का सपोर्ट मिल जाए. ऐसा ही सपोर्ट भविष्य देसाई को भी उनके पैरेंट्स से मिला. उनके माता पिता दोनों ने ही भविष्य को पढाई के लिए हमेशा ही उनका सपोर्ट किया और उनके सपने को जीतने की प्रेरणा दी. क्योंकि बचपन से ही भविष्य इंडियन फोरेन सर्विस के जरिये देश की सेवा करना चाहते थे.

29वीं रैंक हासिल कर बने IAS अधिकारी

भविष्य देसाई ने अपने सपने को जीतने के लिए कड़ी मेहनत के साथ संघर्ष और एक बड़ा त्याग किया है. जो हर किसी के बस की बात नहीं है. भविष्य ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए दो साल तक खुद को कमरे में बंद रखा और मोबाइल को हाथ भी नहीं लगाया.

Bhavishya Desai IAS : लाखों का पैकेज ठुकराकर शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, 29वीं रैंक हासिल कर बनें IAS अधिकारी 2

भविष्य ने पढ़ाई के साथ ही अपना खाना पीना भी किया, तब जाकर पहले ही प्रयास में भविष्य ने यूपीएससी में 29वीं रैंक हासिल की. और बन गये आईएएस अधिकारी भविष्य देसाई. उनकी इस सफलता से उनके परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई. उनकी सफलता आज लाखों युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *